होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गुजरात में 367 करोड़ का बनेगा बैराज-कम-ब्रिज, जानें क्या होंगी खासियत?

Gujarat Govt Sabarmati Riverfront Development Project: गुजरात की भूपेन्द्र पटेल सरकार साबरमती रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत 367 करोड़ रुपये में बैराज-कम-ब्रिज निर्माण कर रही है।
03:57 PM Oct 05, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Gujarat Govt Sabarmati Riverfront Development Project: गुजरात की भूपेन्द्र पटेल सरकार तेजी के साथ राज्य विकास के लिए लगातार काम कर रही है। गुजरात का साबरमती रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट राज्य सरकार के बड़े प्रोजेक्ट्स में से एक है। इस प्रोजेक्ट के दूसरे फेज के तहत वेस्ट में टोरेंट पावरहाउस से शाहीबाग तक 367 करोड़ रुपये की लागत से एक बैराज कम ब्रिज का निर्माण किया जाना है। इस पुल के निर्माण में आने वाला सारा खर्च गुजरात नगरपालिका वित्त बोर्ड से मिलने वाले अनुदान से पूरा किया जाएगा।

Advertisement

साबरमती रिवरफ्रंट परियोजना

साबरमती रिवरफ्रंट परियोजना के तहत बैराज में रबर बैराज का संचालन और रखरखाव स्वचालित नियंत्रण प्रणाली पर आधारित होगा। इस प्रोजेक्ट से शहर में पानी की कमी के समय कोटारपुर इनटेक वेल के जरिए करीब 10 से 15 दिनों तक चलने वाले पर्याप्त पानी के शुद्धिकरण के लिए भेजा जा सकता है।

साबरमती टोरेंट पावरस्टेशन

साबरमती टोरेंट पावरस्टेशन (BRTS) रोड से कैंप सदर बाजार (एयरपोर्ट रोड) रोड दोनों किनारों को जोड़ने वाला एक पुल होगा। इससे पश्चिमी क्षेत्र के साबरमती, चांदखेड़ा, मोटेरा से पूर्वी क्षेत्र के हंसोल और एयरपोर्ट तक सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। ट्रैफिक की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें: Gujarat के इस बैंक ने कैसे बनाया 17000 करोड़ का कारोबार, 100 साल पुराना है इतिहास

स्वचालित नियंत्रण प्रणाली

बता दें कि रबर बैराज का संचालन और रखरखाव बैराज-सह-पुलों के बीच स्वचालित नियंत्रण प्रणाली पर आधारित है, इसलिए तदनुसार एक अद्वितीय एयरफील्ड रबर बैराज बनाया जाएगा ताकि नदी के प्रवाह को विक्षेपित करके बाधित न किया जा सके। रबर प्रकार का बैराज दक्षिण कोरिया को प्रदान किया गया है। राजकमल बिल्डर इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड को अहमदाबाद शहर के लिए कच्चा जल संग्रहण और सड़क नेटवर्क और सिविल और स्ट्रीटलाइट कार्यों का काम सौंपा गया है।

क्या होगी बैराज कम ब्रिज की खासियत?

इस ब्रिज पुल के दोनों तरफ के फुटपाथ और रिवरफ्रंट रोड के लिए सभी तरफ मुख्य पुल से कनेक्टिविटी दी जाएगी। इसके साथ ही मुख्य पुल डेक के निचले हिस्से में 3 मीटर चौड़ाई वाली तन्य छत वाला फुटपाथ बनाया जाएगा। इसके अलावा पुल का मुख्य स्पैन 126 मीटर लोहे के आर्क का है और दोनों तरफ 42 मीटर का स्पैन सस्पेंडेड आर्क प्रकार का है और बाकी स्पैन आर सी सी का है। प्री-स्ट्रेस्ड गर्डर प्रकार के होंगे। वहीं इसमें थीम बे जल परिवहन के लिए सजावटी प्रकाश व्यवस्था और लॉकगेट का प्रावधान रखेंगे।

Open in App
Advertisement
Tags :
Gujarat
Advertisement
Advertisement