होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बड़ा फैसला! गुजरात की माही नदी पर बनेगा 429 करोड़ में विशाल बांध, 49 गांवों को होगा बड़ा फायदा

Gujarat Govt 429 Crores Mahi River Dam Project: गुजरात के वडोदरा के सावली तालुका के पोइचा गांव के पास माही नदी पर 429.76 करोड़ रुपये की लागत से एक विशाल बांध का निर्माण किया जाएगा।
01:38 PM Oct 18, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Gujarat Govt 429 Crores Mahi River Dam Project: गुजरात की भूपेन्द्र पटेल सरकार प्रदेश को हर एक सेक्टर में आगे बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। प्रदेश में विकास कार्यों के तहत कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू किया जा रहा है। इसी कड़ी में वडोदरा से एक अच्छी खबर आई है, यहां माही नदी पर करोड़ों का प्रोजेक्ट शुरू होने वाला है। इस प्रोजेक्ट से सावली और उमरेठ तालुका के 49 गांवों को फायदा मिलेगा।

Advertisement

49 गांवों को होगा फायदा

बता दें कि सावली तालुका के पोइचा गांव के पास माही नदी पर 429.76 करोड़ रुपये की लागत से एक विशाल बांध का निर्माण किया जाएगा। इससे सावली और उमरेठ तालुका के 49 गांवों को सिंचाई का पानी मिलेगा। माही नदी पर वनकबोरी वियर और सिंधरोट वियर के बीच पोइचा कनोडा वियर का निर्माण करने की प्लानिंग है। इस बांध के निर्माण से सावली तालुका के 34 गांवों और उमरेठ तालुका के 15 गांवों को लाभ होगा। सावली नगर और आसपास के 40 गांवों के लगभग 77 हजार लोगों को पीने और सिंचाई का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इस बांध के अपस्ट्रीम में नदी के दोनों किनारों पर लगभग 15 किमी और 4 किमी तक पानी भर सकता है। से अधिक चौड़ाई में भूजल सिंचाई की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: 28 अक्टूबर को पीएम मोदी और स्पेन के PM पेड्रो सांचेज का गुजरात दौरा, स्वागत की तैयारियां शुरू

Advertisement

490 कुओं को किया जाएगा रिचार्ज

यह बांध 49 गांवों के लगभग 490 कुओं को रिचार्ज करेगा। जिससे भूजल स्तर बढ़ेगा। कृषि के साथ-साथ सावली औद्योगिक इकाइयों का भी हलचल भरा केंद्र है। इस बांध के निर्माण से सावली और इसके आसपास के उद्योगों को औद्योगिक उपयोग के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा, साथ ही इस बांध से बनने वाली 90 लाख वर्ग मीटर की झील से मत्स्य पालन और पशुपालन को भी बढ़ावा मिलेगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
Gujarat
Advertisement
Advertisement