खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गुजरात में कच्छ और दीव में बनेगा जुड़वां सफारी पार्क, CZAI से मिली मंजूरी

Gujarat Govt Built Judwa Safari Parks in Kutch: गुजरात सरकार राज्य में टूरिज्म को बढ़ाने के लिए कच्छ के नारायण सरोवर और गिर सोमनाथ के नलिया-मांडवी में जुड़वां सफारी पार्क बनवाने वाली है। जिसके लिए उन्हें CZAI से मंजूरी भी मिल गई है।
03:13 PM Jul 31, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Gujarat Govt Built Judwa Safari Parks in Kutch: गुजरात के लोगों के लिए अच्छी खबर है, जल्द ही कच्छ के सफेद रेगिस्तान और दीव के समुद्र किनारों पर शेर-तेंदुए सफारी पार्क स्थापित किए जाएंगे। यह पार्क ट्रेडिशनल सिंगल स्पेशियस सफारी पार्क मॉडल से हटकर होगा, जहां विजिटर्स को अलग-अलग वैरायटी के मनोरंजक अनुभव होंगे। इस सफारी पार्क स्थापित करने का उद्देश्य गुजरात में पर्यटन को बढ़ावा देना है। गुजरात सरकार ने इसके लिए केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (CZAI) से मंजूरी भी ले ली है।

Advertisement

जुड़वां सफारी पार्क को CZAI की मंजूरी

कच्छ के नारायण सरोवर और गिर सोमनाथ के नलिया-मांडवी में बनने वाला जुड़वां सफारी पार्क देवलिया सफारी पार्क की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। प्रधान मुख्य वन संरक्षक नित्यानंद श्रीवास्तव ने बताया कि CZAI ने जुड़वां सफारी पार्क को अपनी अंतिम मंजूरी दे दी है। अब यह प्रस्ताव को सुप्रीम कोर्ट में पेश किया जाएगा, क्योंकि ये अभयारण्य वन भूमि पर सफारी पार्क के निर्माण के लिए कोर्ट की मंजूरी बहुत जरुरी है। उन्होंने आगे बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने इस साल की शुरुआत में कहा कि वन भूमि को चिड़ियाघर या सफारी पार्क बनाने के लिए अधिसूचित करने के लिए पहले कोर्ट की मंजूरी जरूरी होगी।

यह भी पढ़ें: अहमदाबाद: टेक्निकल कॉलेजों की नई फीस की घोषणा, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी?

सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी बेहद जरूरी

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फरवरी 2024 में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वन संरक्षण (संशोधन) अधिनियम 2023 के तहत वन भूमि को चिड़ियाघर या सफारी पार्क के रूप में अधिसूचित करने के लिए सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी बेहद जरूरी होगी। कच्छ के मुख्य वन संरक्षक संदीप कुमार ने कहा कि नारायण का सरोवर सफारी पार्क जिले में पर्यटन को बढ़ावा देगा। इस पार्च में वनस्पतियों और जीवों के अलावा शेरों और तेंदुओं के लिए बाड़े होंगे।

Advertisement

Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement