गुजरात सरकार दे रही है विदेश में हायर स्टडी का मौका! इस योजना से मिलेगा 15 लाख का लोन

Gujarat Govt Videsh Abhyas Loan Scheme: गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार छात्रों को विदेश पढ़ने जाने के लिए 50 हजार रुपये से लेकर 15 लाख का लोन देगी।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Gujarat Govt Videsh Abhyas Loan Scheme: गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार लगातार राज्य के विकास के लिए काम कर रही है। प्रदेश के सीएम भूपेंद्र पटेल का कहना है कि किसी राज्य का विकास छात्रों और युवाओं के सहयोग के बिना नहीं हो सकता है। ऐसे में गुजरात सरकार ने एक नई स्किम शुरू की है। इस स्किम के तहत राज्य सरकार छात्रों के विदेश जा कर पढ़ने का सपना पूरा करने में मदद करेगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार की तरफ से छात्रों को विदेश पढ़ने जाने के लिए 50 हजार रुपये से लेकर 15 लाख का लोन देगी।

हायर स्टडी के लिए लोन

गुजरात में छात्रों को विदेश जाकर पढ़ाई करने के लिए राज्य सरकार आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके लिए गुजरात सरकार ने 'विदेश अभ्यास ऋण योजना' शुरू की है। इस योजना के तहत, गुजरात सरकार विदेश में पढ़ाई करने की छात्रों को 4 प्रतिशत साधारण ब्याज की दर पर 15 लाख रुपये का लोन देगी। इस योजना के तहत गुजरात के सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्ग (SBC) और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC) के छात्रों को विदेश में हायर स्टडी के लिए लोन दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: गुजरात के 11 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट! मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने दिए जिलाधिकारियों को निर्देश

31 छात्रों को मिला योजना का लाभ

इस योजना के जरिए नवसारी में 31 छात्रों को विदेश में हायर स्टडी करने के लिए सरकार ने मदद दी है। नवसारी शहर के निवासी विजयभाई धनसुखभाई परमार ने इस योजना के तहत सरकार से सहायता ली। इससे उन्होंने अपनी बेटी कृष्णा परमार को फूड मैन्युफैक्चरिंग लाइन की हायर स्टडी के लिए विदेश भेजा।

Open in App
Tags :