खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गुजरात में पिछले 7 साल में 52,394 करोड़ रुपये GST की चोरी, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Gujarat GST Evasion Scam: गुजरात में पिछले 7 सालों में 52,394 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी की गई है।
03:56 PM Aug 07, 2024 IST | Pooja Mishra

Gujarat GST Evasion Scam: गुजरात भारत में तेजी के साथ आगे बढ़ने वाला राज्य है। अकेला यह राज्य देश की जीडीपी में 33 प्रतिशत का योगदान देता है। जिस रफ्तार से गुजरात औद्योग के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है, उसे देखते हुए ऐसा जा सकता है कि प्रदेश आने वाले समय में इंडस्ट्रियल हब बन जाए। लेकिन हाल ही में गुजरात में 52,394 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी का खुलासा हुआ है।

गुजरात को 52,394 करोड़ का नुकसान

हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने की तरफ से संसद में 2017 से लेकर जून 2024 तक के समय की रिपोर्ट पेश की गई। पिछले 7 सालों में राज्य GST और CGST विभागों ने इन घोटालों के मास्टरमाइंड सहित 214 लोगों को गिरफ्तार किया है। राज्य में फर्जी बिलिंग घोटालों से जुड़े 13,494 मामले दर्ज किए गए हैं। एक SGST अधिकारी ने बताया कि गुजरात में GST घोटालों की बढ़ती संख्या के साथ, राज्य GST विभाग ने फर्जी बिलिंग में GST चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई और सक्रिय उपाय किए हैं। इन मुद्दों से निपटने के लिए, राज्य और केंद्रीय दोनों GST विभागों ने घोटालेबाजों को पकड़ने के लिए राज्यव्यापी अभियान शुरू किया है।

यह भी पढ़ें: गुजरात घूमने का शानदार मौका, बुक करें IRCTC का ये टूर पैकेज, कम बजट में करें फैमिली के साथ एंजॉय

टैक्स चोरी से निपटना

रिटर्न फाइलिंग को आसान बनाने, नए टैक्स पेयर्स को आकर्षित करने और कारोबारी माहौल में सुधार की कोशिशों के बावजूद राज्य और केंद्रीय GST विभागों को टैक्स चोरी से निपटने में बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। GST विभाग धोखाधड़ी वाले के लेनदेन का पता लगाने और जीएसटी सिस्टम का दुरुपयोग करने से रोकने के लिए बड़े डेटा विश्लेषण का उपयोग कर रही है। विभाग टेक्नोलॉजी की कंपनियों के साथ सहयोग करेगी।

Open in App Tags :
Gujarat