गुजरात में है एशिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, 400 साल पुराना है इतिहास

Asia Largest Kabristan in Gujarat: गुजरात के गोधरा में एशिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान मौजूद है। इसका नाम शेख मझवार कब्रिस्तान है, जो 400 साल पुराना है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Asia Largest Kabristan in Gujarat: गुजरात अपने आप में कोफी रोचक राज्य है, आपको यह जानकर हौरानी होगी की एशिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान किसी इस्लामिक देश में नहीं है, बल्कि गुजरात में स्थित है। गोधरा हत्याकांड के लिए पहचाने जाने वाले इस शहर में एशिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान है। इस कब्रिस्तान का नाम शेख मझवार कब्रिस्तान है, जो 400 साल पुराना है। सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो यह है कि इस कब्रिस्तान के आसपास कई दर्शनीय जगह हैं।

33 एकड़ में फैला है कब्रिस्तान

गोधरा का शेख मझवार कब्रिस्तान पूरे 33 एकड़ की जमीन पर फैला हुआ है। यह कब्रिस्तान में पूरी तरह से कब्रों से भरा हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि इस कब्रिस्तान में पहली कब्र साल 1800 में मिली थी। इसके बाद यहां पर लगातार जांच के दौरान कई कब्रे मिली। कब्रों की बनावट के आधार पर बताया जाता है कि यह कब्रिस्तान 400 साल पुराना है। इस कब्रिस्तान से करीब 15 किमी दूर तुवा टिम्बा नाम का एक खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है। यहां एक गर्म पानी के कुंड स्थित हैं, इस कुंड में स्नान का काफी बड़ा धार्मिक महत्व है।

यह भी पढ़ें: गुजरात में इस योजना के साथ किसान कर सकते हैं एक्सट्रा कमाई, ऐसे करें आवेदन

मस्जिद के आसपास कब्रिस्तान

बता दें कि पहले के जमाने में जहां मस्जिद के आसपास ही कब्रिस्तान बनाया जाता था। कब्रिस्तान के अलावा भी मस्जिद के पास कई अकेली कब्रें बनाई जाती थीं। इसका मतलब मरने वाले व्यक्ति को मस्जिद के पास ही दफनाया जाता था। गोधरा में ऐसे कई मस्जिद हैं, जिनके पास और नीचे आज भी कब्रें मौजूद हैं।

Open in App
Tags :