होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गुजरात के मोरबी ब्रिज हादसे की रिपोर्ट हाईकोर्ट पहुंची, SIT ने कहा- ये कोई हादसा नहीं, बल्कि 135 लोगों की हत्या है

04:37 PM Oct 10, 2023 IST | Shailendra Pandey
Advertisement

भूपेंद्रसिंह ठाकुर, अहमदाबाद: मोरबी पुल हादसा मामले में कोर्ट की फटकार के बाद आखिरकार एसआईटी टीम ने हाई कोर्ट में पांच हजार पेज की अपनी जांच रिपोर्ट पेश की है। इससे पहले हाई कोर्ट में पेश की गई आंतरिक जांच रिपोर्ट में भी अहम खुलासे हुए थे। फिलहाल हाई कोर्ट में पेश की गई जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पुल टूटने की घटना में ओरेवा कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर, मैनेजर समेत कई लोग जिम्मेदार हैं।

Advertisement

जांच के लिए कमेटी का हुआ था गठन

राज्य सरकार ने मोरबी केबल ब्रिज हादसे की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया था, जिसके बाद एसआईटी टीम ने 5000 पन्नों की जांच रिपोर्ट कोर्ट में पेश की है। पीड़ित पक्ष के वकील उत्कर्ष दवे ने बताया की एसआईटी रिपोर्ट में बताया गया कि हादसे के लिए एमडी जयसुख पटेल, मैनेजर दिनेश दवे, मैनेजर दीपक पारेख और अन्य लोग जिम्मेदार हैं। पुल पर कोई प्रतिबंध या अवरोधक व्यवस्था नहीं थी। पुल खोलने से पहले फिटनेस रिपोर्ट तैयार नहीं की गई, इसके अलावा टिकटों की बिक्री पर न ही कोई मर्यादा तय की गई थी और न ही कोई रोक थी तथा पुल पर सुरक्षा उपकरणों की भी कमी थी। ओरेवा कंपनी को इसकी परवाह नहीं थी कि पुल पर कितने लोगों को जाने की अनुमति है।

यह भी पढ़ें- राजकोट में 8 साल की मासूम के साथ हैवानियत, दुष्कर्म के बाद पत्थर से कुचला सिर, मौत

सैकड़ों लोगों की हुई थी मौत

बता दें कि पिछले साल 30 अक्टूबर को मोरबी में मच्छू नदी पर बना झूला पुल रविवार शाम को ढह गया था। मोरबी में पुल ढहने से सैकड़ों लोग नदी में गिर गए और कई लोगों की मौत हो गई थी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस घटना में कुल 135 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें 21 बच्चे थे। इस मामले में गुजरात हाईकोर्ट ने सुओमोटो पिटीशन दर्ज कर 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया था, जबकि 3 सुरक्षा गार्ड और 2 टिकट चेकर को हाईकोर्ट से जमानत मिल चुकी है। इस पुल की देख-रेख की जिम्मेदारी ओरेवा ग्रुप को सौंपी गई थी।

Advertisement

 

(Ultram)

Open in App
Advertisement
Tags :
ahmedabad newsBridge accidentGujarat Bridge accidentGujarat Morbi Bridge accidentGujarat NewsMorbi Bridge accident
Advertisement
Advertisement