खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अहमदाबाद: टेक्निकल कॉलेजों की नई फीस की घोषणा, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी?

Technical College Fee Hike: तकनीकी पाठ्यक्रमों के निजी कॉलेजों-विश्वविद्यालयों की फीस निर्धारित करने वाली फीस रेगुलेशन समिति ने आखिरकार राज्य के 101 निजी कॉलेजों-विश्वविद्यालयों की नई फीस की घोषणा कर दी है।
12:40 PM Jul 31, 2024 IST | Deepti Sharma
new fee structure
Advertisement

Technical College Fee Hike: टेक्निकल कोर्सेज के निजी कॉलेजों-विश्वविद्यालयों की फीस निर्धारित करने वाली फीस रेगुलेशन समिति ने आखिरकार राज्य के 101 निजी कॉलेजों-विश्वविद्यालयों की नई फीस को लेकर घोषणा कर दी है। पिछले साल शुल्क समिति द्वारा एक नए चार्ज तय किए गए थे, लेकिन 101 कॉलेजों ने 5 % से अधिक फीस वृद्धि की मांग की है, इसलिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन-चेक के साथ-साथ प्रोसेस में एक साल लग गया है।

Advertisement

इन 101 कॉलेजों के लिए पिछले साल से लागू नई तीन साल की फीस की घोषणा की गई है, जिसमें एमबीए में अधिकतम 80 % और आर्किटेक्चर में 55 % तक की फीस वृद्धि दी गई है, लेकिन पिछले साल की फीस इस साल घोषित होने से छात्रों को भारी भुगतान करना पड़ेगा और अभिभावकों पर भारी आर्थिक बोझ पड़ेगा।

महंगाई से परेशान जनता पर बोझ

जरूरी चीजों की लगातार बढ़ती कीमतें और करों में कोई राहत नहीं मिलने से महंगाई और कॉलेज फीस की लगातार बढ़ती लागत से दबी जनता पर बोझ बढ़ गया है। इतना ही नहीं, शुल्क विनियमन समिति द्वारा घोषित शुल्क वर्ष 2023-24 से लागू होगा, जिसका अर्थ है कि अभिभावकों को वर्तमान वर्ष की शुल्क बढ़ने के अलावा पिछले वर्ष की फीस में वृद्धि का भुगतान करना होगा।

101 टेक्निकल कॉलेजों की नई 3-वर्षीय शुल्क की घोषणा 

गुजरात में, पिछले साल राज्य में डिग्री इंजीनियरिंग, डिप्लोमा इंजीनियरिंग, डिग्री फार्मेसी, डिप्लोमा फार्मेसी, एम ई, एमफार्मा, एमबीए, एमसीए, बीआर्किटेक्चर, एमप्लानिंग और होटल मैनेजमेंट सहित अलग-अलग तकनीकी पाठ्यक्रमों के 621 निजी कॉलेज रजिस्टर्ड हुए थे। शुल्क निर्धारण प्रक्रिया के समय फीस कमेटी ने पहले कोरोना काल में फीस तय नहीं की थी और पिछले साल फीस निर्धारण की प्रक्रिया तीन साल 2023-24 से 2025-26 तक के लिए होनी थी।

Advertisement

पिछले साल 510 कॉलेजों ने 5 % तक बढ़ोतरी की मांग की थी

पिछले साल 510 कॉलेजों ने पांच प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की मांग की थी ताकि उनकी फीस नियमों के मुताबिक हलफनामा-आवेदन के आधार पर घोषित की जा सके। लेकिन 101 कॉलेजों ने पांच फीसदी से ज्यादा फीस बढ़ोतरी की मांग की। इस प्रकार, कोरोना के समय के नियमों के अनुसार मिलने वाली 5 % और नए चक्र में मिलने वाली 5 % को मिलाकर अगर फीस में 10 % की वृद्धि की जाती है, तो इसका मतलब है कि 101 कॉलेजों की फीस में और अधिक बढ़ोतरी होनी थी। नए नियमों के मुताबिक, जिन कॉलेजों ने फीस बढ़ाने की मांग की थी, वहां आमने-सामने निरीक्षण करना था, इसलिए इसमें एक साल लग गया, लेकिन आखिरकार 2024-25 के नए एकेडमिक इयर के बाद नई फीस लागू कर दी गई।

नए शुल्क निर्धारण में आर्किटेक्चर में 55 % शुल्क बढ़ोतरी

शुल्क समिति द्वारा तीन सालों के लिए 101 महाविद्यालयों के लिए घोषित नये शुल्क निर्धारण में अनंत विश्वविद्यालय को आर्किटेक्चर में 55 % शुल्क वृद्धि की छूट दी गयी है। अनंत यूनिवर्सिटी की बी.आर्क की फीस 2022-23 में 88 हजार थी और अब यह बढ़कर 1.39 लाख रुपये हो गई है। वहीं, बी.आर्किटेक्चर के लिए एलजे कॉलेज को 20 % , नवरचना यूनिवर्सिटी को 35 % , एसवीटी को 25 % , इंदुभाई पारेख कॉलेज को 30 % और गिजुभाई छगनभाई पटेल कॉलेज को 25 % फीस बढ़ाई गई है।

एमबीए के सभी पाठ्यक्रमों में अधिकतम 80 % तक फीस वृद्धि

वहीं, एमबीए में सभी कोर्सेज में सबसे ज्यादा 80 % तक की फीस बढ़ोतरी की गई है, जिसमें नवरचना यूनिवर्सिटी की एमबीए की फीस पहले 77 हजार थी। जो अब बढ़कर 1.38 लाख रुपये हो गई है। इस प्रकार फीस में 61 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है। अडाणी यूनिवर्सिटी को एमबीए में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। अडानी यूनी की फीस पहले 150 लाख रुपये थी और उसने 3.67 लाख रुपये मांगे थे, जिसके एवज में 1.97 लाख रुपये दिए गए हैं।

पिछले साल की फीस के अतिरिक्त अंतर भी देना होगा

जिन 101 कॉलेजों की फीस तय और बढ़ाई गई है, उनमें डिग्री इंजीनियरिंग के लिए 22, डिग्री फार्मेसी के लिए 20, डिग्री आर्किटेक्चर के लिए 6, डिप्लोमा इंजीनियरिंग के लिए 11, डिप्लोमा फार्मेसी के लिए 3, एमई के लिए 3, एम.फार्मा के लिए 2, एम.फार्मा के लिए 21 कॉलेज शामिल हैं। एमबीए, एमसीए और एम के लिए 10। नियोजन के 2 महाविद्यालय हैं। यह शुल्क वृद्धि पिछले साल से लागू होगी यानी जिन छात्रों ने पिछले वर्ष इन पाठ्यक्रमों और इन 101 कॉलेजों में प्रवेश लिया था, उन्हें इस वर्ष भुगतान की गई फीस में पिछले वर्ष की बढ़ी हुई फीस के अंतर का भुगतान करना होगा।

ये भी पढ़ें-  गुजरात में बंद पड़े ट्यूबवेल को रिचार्ज कर भू-जल स्तर को बढ़ाएगी भूपेन्द्र सरकार, जानें क्या है योजना?

Advertisement
Tags :
education newsGujarat News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement