होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

500 के नोट...1.60 करोड़ की करेंसी, नोटों पर 'बापू' नहीं अनुपम खेर की तस्वीर, वीडियो देख एक्टर भी चौंके

Fake Currency With Anupam Kher Photo: गुजरात पुलिस ने करीब डेढ़ करोड़ की नकली करेंसी बरामद की है, लेकिन नोटों पर महात्मा गांधी की बजाय अनुपम खेर की फोटो छपी है। इस करेंसी का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
09:31 AM Sep 30, 2024 IST | Khushbu Goyal
नोट को देखकर ही पता चल रहा है कि यह नकली है।
Advertisement

Gujarat Police Recovered Fake Currency: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें 500 रुपये के नोट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो की जगह एक्टर अनुपम खेर की फोटो छपी थी। यह वीडियो देखकर खुद एक्टर भी चौंक गए और उन्होंने अपने X हैंडल पर एक वीडियो को पोस्ट करके एक ट्वीट लिखा। उन्होंने लिखा कि लो जी कर लो बात! 500 के नोट पर गांधी जी की जगह मेरी फोटो?? वहीं डेक्कन हेराल्ड की रपोर्ट के अनुसार, गुजरात के अहमदाबाद जिले में एक केस सामने आया है। अहमदाबाद पुलिस ने 1.60 करोड़ रुपये की फेक करेंसी बरामद की है। यह करेंगी 500 रुपये के नोटों की है और इस करेंसी के कई बंडल मिले हैं।

Advertisement

 

नकली नोट में असली नोट से क्या अलग?

रिपोर्ट के अनुसार, 500 रुपये के नोट में महात्मा गांधी की फोटो की जगह एक्टर अनुपम खेर की फोटो लगी है। 'रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया' की बजाय 'रिजॉल बैंक ऑफ इंडिया' छपा है। नोट का डिजाइन हूबहू 500 रुपये के असली नोट जैसा है, लेकिन इसे देखकर ही पता चल जाता है कि यह नकली है। इस नोट को बनाने के लिए कागज इस्तेमाल हुआ है। असली नोट में SBI और इसकी फुल फॉर्म स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लिखी होती है, लेकिन इस नकली नोट पर स्टैट बैंक ऑफ इंडिया की जगह स्टार्ट बैंक ऑफ इंडिया लिखा है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:Whatsapp के खिलाफ FIR क्यों हुई दर्ज? हरियाणा की गुरुग्राम पुलिस ने तलब किए डायरेक्टर्स-नोडल अधिकारी

रेड मारकर पकड़ी थी नकली प्रिंटिंग प्रेस

रिपोर्ट के अनुसार, गत 22 सितंबर को गुजरात पुलिस ने दावा किया था कि सूरत पुलिस ने एक क्लॉथ स्टोर में अवैध रूप से चल रही प्रिंटिंग प्रेस का पर्दाफाश किया था और 4 लोगों को गिरफ्तार भी किया था। चारों आरोपियों से 1.20 लाख की फेक करेंसी भी बरामद हुई थी। डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस राजदीप नकुम ने कहा कि सूरत पुलिस के स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (SOG) के अधिकारियों ने सरथाना इलाके में छापा मारा था, जहां एक प्रिंटिंग प्रेस में नकली नोट छापे जा रहे थे। पुलिस ने वहां से 3 लोगों को गिरफ्तार किया और नकली करेंसी बरामद की। तीनों की निशानदेही पर चौथे आरोपी को दबोचा गया। वहीं इस करोड़ों की करेंसी मिलने से पुलिस भी हैरान है।

यह भी पढ़ें:4 बेटियों को मौत देने और खुद की जान लेने को क्यों मजबूर हुआ बाप? सामने आए 5 सच

Open in App
Advertisement
Tags :
500 rupee NoteAnupam Kherfake currencyFake Indian Currency
Advertisement
Advertisement