whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बिजली उत्पादन के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा गुजरात, मॉनसून में किया 1067 मिलियन यूनिट का प्रोडक्शन

Gujarat Power Produced in Monsoon: गुजरात में इस समय अलग अलग प्रोजेक्ट के साथ रिन्यूएबल एनर्जी प्रोड्यूस को बढ़ावा दिया जा रहा हैं। मॉनसून में 1067 मिलियन यूनिट का पावर प्रोडक्शन गुजरात ने किया है।
05:29 PM Sep 09, 2024 IST | Pooja Mishra
बिजली उत्पादन के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा गुजरात  मॉनसून में किया 1067 मिलियन यूनिट का प्रोडक्शन

Gujarat Power Produced in Monsoon: गुजरात की भूपेन्द्र पटेल तेजी के साथ स्वच्छ ऊर्जा बढ़ावा देते हुए इस सेक्टर में आगे बढ़ता जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से लगातार अलग-अलग लेवल पर कोशिश भी की जा रही है। भारत का लक्ष्य है कि देश में 2030 तक 500 गीगावॉट नॉन फॉसिल- फ्यूल आधारित क्षमता तक पहुंचन जाए। भारत के लक्ष्य को पूरा करने में गुजरात पुरी तरह से जुट गया है। गुजरात में इस समय अलग अलग प्रोजेक्ट के साथ रिन्यूएबल एनर्जी प्रोड्यूस को बढ़ावा दिया जा रहा हैं।

अगस्त में 1067.3 मिलियन यूनिट का उत्पादन

राज्य सरकार द्वारा गुजरात में सोलर रूफटॉप, जल विद्युत प्रोजोक्ट और रिन्यूएबल एनर्जी पार्क के जरिए इस सेक्टर में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। इस मानसून के मौसम में गुजरात जल विद्युत स्टेशन के साथ रिकॉर्ड तोड़ बिजली का उत्पादन कर रहा हैं। गुजरात के प्रमुख उकाई, कडाना, पनाम और सरदार सरोवर बांधों से अगस्त 2024 में 1067.3 मिलियन यूनिट (एमयू) बिजली पैदा की गई है। वहीं जुलाई में बिजली का उत्पादन 308.7 मिलियन यूनिट रहा था।

यह भी पढ़ें: गुजरात के गोंडल में बनेगे 2 नए बड़े पुल, CM भूपेन्द्र पटेल ने दी 56.84 करोड़ रुपये की मंजूरी

रिन्यूएबल एनर्जी की नीतियां

अगस्त महीने में अकेले सरदार सरोवर बांध से 800 एमयू के पार बिजली का उत्पादन हुआ। वहीं सरदार सरोवर (आरबीपीएच) और सरदार सरोवर (सीएचपीएच) से अगस्त में कुल 891 एमयू बिजली का उत्पादन हुआ था। राज्य के बाकी जल विद्युत संयंत्रों से विद्युत उत्पादन में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। गुजरात देश का पहला राज्य है जिसने रिन्यूएबल एनर्जी के विकास के लिए प्रोत्साहन प्रदान करते हुए रिन्यूएबल एनर्जी पर नीतियां जारी की हैं।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो