खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गुजरात में बारिश का पैटर्न हैरान करने वाला, जानें किस जिले में कितनी हुई बारिश

Gujarat Rain Pattern in July: स साल गुजरात में सामान्य की तुलना में 20 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। वहीं अहमदाबाद में 8 प्रतिशत कम बारिश हुई है।
03:52 PM Aug 02, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Gujarat Rain Pattern in July: गुजरात में पूरा जुलाई का महीना बारिश के ही नाम रहा है। जुलाई के पूरे महीने में गुजरात अलग-अलग हिस्सों में खूब बारिश हुई है। हाल ही में मौसम विभाग की तरफ से एक रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट के अनुसार इस साल गुजरात में सामान्य की तुलना में 20 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। हालांकि इस मामले में अहमदाबाद पीछे रह गया, यहां सामान्य से 8 प्रतिशत कम बारिश हुई है। वहीं कच्छ और सौराष्ट्र में इस मौसम की सबसे ज्यादा बारिश हुई, जो 75 प्रतिशत ज्यादा है। प्रदेश के 3 जिले तो ऐसे है जहां 100 प्रतिशत से अधिक हो रही है।

Advertisement

बारिश का पैटर्न हैरान करने वाला

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच सालों में अहमदाबाद शहर के लिए बारिश का पैटर्न काफी हैरान करने वाला रहा है। जैसे साल 2022 के जुलाई महीने के दौरान अहमदाबाद में 87 प्रतिशत अधिक मौसमी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 5 सालों में सबसे ज्यादा बारिश रही। वहीं जुलाई 2023 में अहमदाबाद शहर में 35 प्रतिशत कम बारिश हुई। इस साल भी अहमदाबाद में 8 प्रतिशत कम बारिश हुई है। गुजरात के सुरेंद्रनगर, डांग, अरावली, महिसागर, पंचमहल और दाहोद जिले में सामान्य की तुलना में इस साल काफी कम बारिश हुई है। वहीं कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर और जूनागढ़ में सबसे ज्यादा बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें: गांधीनगर का 60वां जन्मदिन आज, जल्द मिलेगी मेट्रो ट्रेन की सौगात, रिवरफ्रंट भी बनेगा

Advertisement

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शुक्रवार को शाम तक गुजरात के सूरत, नवसारी, वलसाड, बनासकांठा, नर्मदा, भरूच, डांग और तापी में भारी बारिश की उम्मीद है। वहीं शनिवार को सूरत, नवसारी, वलसाड, छोटा उदेपुर, नर्मदा, भरूच, डांग, तापी और भावनगर में भारी बारिश होने की संभावना है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Gujarat
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement