whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

50 लोगों ने छोड़ा हिंदू धर्म, गुजरात के सुरेंद्रनगर में इस जाति के लोगों को घोड़े पर चढ़ने की इजाजत नहीं

Gujarat news: बौद्ध धर्म अपनाने वाले लोगों ने करीब एक माह पूर्व इस बारे में स्थानीय कलेक्टर कार्यालय में अपने आवेदन जमा किए थे। इससे पहले अक्टूबर 2023 में अहमदाबाद में करीब 400 हिंदू लोगों ने बौद्ध धर्म अपनाया था।
06:07 PM Apr 14, 2024 IST | Amit Kasana
50 लोगों ने छोड़ा हिंदू धर्म  गुजरात के सुरेंद्रनगर में इस जाति के लोगों को घोड़े पर चढ़ने की इजाजत नहीं

Gujarat news: गुजरात के सुरेंद्र नगर में रविवार को एक कार्यक्रम में लगभग 50  हिंदुओं ने बौद्ध धर्म (Buddhism) अपना लिया है। बता दें आज देशभर में संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती मनाई जा रही है, इस दौरान लोगों ने अपना धर्म परिवर्तन किया है। धर्म परिवर्तन करने वाले लोगों ने इससे पहले स्थानीय प्रशासन के पास इसके लिए आवेदन किया था। बता दें इससे पहले भी अक्टूबर 2023 में अहमदाबाद में हुए एक कार्यक्रम में करीब 400 हिंदू लोगों ने बौद्ध धर्म अपनाया था।

अनुसूचित जाति के लोगों के साथ भेदभाव

बता दें सुरेंद्रनगर जिले में पिछले एक साल में करीब 100 लोगों ने धर्म परिवर्तन के लिए आवेदन किया है। रविवार को हिंदू धर्म छोड़कर बौद्ध धर्म में जाने वाले लोगों का आरोप था कि आज भी गुजरात के देहात इलाके में अनुसूचित जाति के युवाओं को दाढ़ी-मूंछ रखने की इजाजत नहीं है। आरोप है कि अनुसूचित जाति के लोगों के साथ भेदभाव होता है और उन्हें घोड़े तक पर चढ़ने की अनुमति नहीं है।

एक माह पूर्व आवेदन

जिन लोगों ने रविवार को बौद्ध धर्म अपनाया उन्होंने करीब एक माह पूर्व इस बारे में स्थानीय कलेक्टर कार्यालय में  अपने आवेदन जमा किए थे। दीक्षा लेने वाले लोगों का कहना था कि वे बौद्ध धर्म में शामिल हुए। इस धर्म में जातिगत भेदभाव के विपरीत सभी को समानता की दृष्टि से देखा जाता है।

ये भी पढ़ें:  गुजरात चुनाव मैदान में उतरे ‘बागी’,BJP ने बिछाया ‘रेड कार्पेट’ तो कांग्रेस ने भी कसी कमर

ये भी पढ़ें: 3 विधायकों को हाईकोर्ट से लगी फटकार, BJP के गढ़ में राजनीतिक घमासान

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो