चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

50 लोगों ने छोड़ा हिंदू धर्म, गुजरात के सुरेंद्रनगर में इस जाति के लोगों को घोड़े पर चढ़ने की इजाजत नहीं

Gujarat news: बौद्ध धर्म अपनाने वाले लोगों ने करीब एक माह पूर्व इस बारे में स्थानीय कलेक्टर कार्यालय में अपने आवेदन जमा किए थे। इससे पहले अक्टूबर 2023 में अहमदाबाद में करीब 400 हिंदू लोगों ने बौद्ध धर्म अपनाया था।
06:07 PM Apr 14, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Gujarat news: गुजरात के सुरेंद्र नगर में रविवार को एक कार्यक्रम में लगभग 50  हिंदुओं ने बौद्ध धर्म (Buddhism) अपना लिया है। बता दें आज देशभर में संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती मनाई जा रही है, इस दौरान लोगों ने अपना धर्म परिवर्तन किया है। धर्म परिवर्तन करने वाले लोगों ने इससे पहले स्थानीय प्रशासन के पास इसके लिए आवेदन किया था। बता दें इससे पहले भी अक्टूबर 2023 में अहमदाबाद में हुए एक कार्यक्रम में करीब 400 हिंदू लोगों ने बौद्ध धर्म अपनाया था।

Advertisement

अनुसूचित जाति के लोगों के साथ भेदभाव

बता दें सुरेंद्रनगर जिले में पिछले एक साल में करीब 100 लोगों ने धर्म परिवर्तन के लिए आवेदन किया है। रविवार को हिंदू धर्म छोड़कर बौद्ध धर्म में जाने वाले लोगों का आरोप था कि आज भी गुजरात के देहात इलाके में अनुसूचित जाति के युवाओं को दाढ़ी-मूंछ रखने की इजाजत नहीं है। आरोप है कि अनुसूचित जाति के लोगों के साथ भेदभाव होता है और उन्हें घोड़े तक पर चढ़ने की अनुमति नहीं है।

एक माह पूर्व आवेदन

जिन लोगों ने रविवार को बौद्ध धर्म अपनाया उन्होंने करीब एक माह पूर्व इस बारे में स्थानीय कलेक्टर कार्यालय में  अपने आवेदन जमा किए थे। दीक्षा लेने वाले लोगों का कहना था कि वे बौद्ध धर्म में शामिल हुए। इस धर्म में जातिगत भेदभाव के विपरीत सभी को समानता की दृष्टि से देखा जाता है।

ये भी पढ़ें:  गुजरात चुनाव मैदान में उतरे ‘बागी’,BJP ने बिछाया ‘रेड कार्पेट’ तो कांग्रेस ने भी कसी कमर

Advertisement

ये भी पढ़ें: 3 विधायकों को हाईकोर्ट से लगी फटकार, BJP के गढ़ में राजनीतिक घमासान

Advertisement
Tags :
Gujarat NewsHindu
Advertisement
Advertisement