खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'31 हजार मेगावाट पावर प्रोडक्शन है भारत का लक्ष्य', री-इन्वेस्ट समिट में बोले PM मोदी

PM Narendra Modi Gujarat Visit: पीएम मोदी ने आज गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में चौथे ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट और एक्सपो (Re-invest) का उद्घाटन किया। इस आयोजन में कई देश पार्टिसिपेट कर रहे हैं।
02:56 PM Sep 16, 2024 IST | Deepti Sharma
Re-Invest Summit 2024
Advertisement

PM Narendra Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों गुजरात दौरे पर हैं। आज पीएम मोदी के इस दौरे का दूसरा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर में ग्लोबल री-इन्वेस्ट रिन्यूएबल एनर्जी समिट का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सौर ऊर्जा के महत्व को समझाया और कहा कि आने वाले दिनों में गुजरात को ग्रीन हाइड्रोजन हब बनाने के लिए ऊर्जा भंडारण के लिए राज्य में 50 स्थान तय किए गए हैं। उसके तहत भारत निकट भविष्य में 31 हजार मेगावाट ऊर्जा का उत्पादन करेगा. गुजरात की धरती पर श्वेत क्रांति का जन्म हुआ। अब गुजरात देश का पहला राज्य है, जिसने भारत में पहली सोलर नीति बनाई है। जब देश में सौर ऊर्जा की बात नहीं थी, तब गुजरात में सैकड़ों सोलर प्लांट लग चुके थे।

Advertisement

भारत में 31 हजार मेगावॉट ग्रीन एनर्जी का प्रोडक्शन

इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी सरकार के तीसरे कार्यकाल के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि 60 साल बाद पहली बार कोई सरकार तीसरी बार चुनी गई है। 140 करोड़ भारतीय देश को दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्था बनाने के संकल्प के साथ काम करते हैं। यह आयोजन भी एक कार्ययोजना है. यहां अगले 3 दिनों तक ऊर्जा, तकनीक और नीति के भविष्य पर गंभीर चर्चा होगी। हमने भारत की तीव्र वृद्धि के लिए हर क्षेत्र और कारक की जांच की है। हमारा लक्ष्य अगले तीन वर्षों में 7 करोड़ घर बनाने का भी है। ग्रीन एनर्जी के लिए बड़े फैसले लिए गए हैं, जिसमें भारत निकट भविष्य में 31 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगा. पहले 100 दिनों में ही हमने अपना दृष्टिकोण सिद्ध कर दिया था। हमने शुरुआती दिनों में कई हाई स्पीड कॉरिडोर को भी मंजूरी दी है।

क्लाइमेट चेंज हमारे लिए कोई फैंसी शब्द नहीं है

प्रधानमंत्री ने स्वच्छ ऊर्जा की बात करते हुए महात्मा गांधी को भी याद किया। उन्होंने कहा कि इस महात्मा मंदिर का नाम गांधी जी के नाम पर रखा गया है। न्यूनतम कार्बन फुट प्रिंट महात्मा गांधी के जीवन का मूल था। हमें भी मानव जाति के भविष्य के बारे में चिंता करनी है और हमारा भी यही संसार है। भारत अगले हजार साल के लिए आधार तैयार कर रहा है। गुजरात की धरती पर श्वेत क्रांति का जन्म हुआ। अब गुजरात देश का पहला राज्य है, जिसने भारत में पहली सौर नीति बनाई। जलवायु परिवर्तन हमारे लिए कोई फैंसी शब्द नहीं है।

Advertisement

इस योजना से हर घर बिजली उत्पादक बनेगा

इस बारे में और बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य सिर्फ शीर्ष पर पहुंचना नहीं है। हम हरित ऊर्जा के आधार पर भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं, जो विकासशील देश नहीं कर सके, वह भारत ने कर दिखाया। रूफ टॉप सोलर योजना से देश के सभी घर बिजली प्रोजेक्ट बन जाएंगे। अब तक सवा तीन लाख घरों में सोलर इंस्टालेशन हो चुका है। इस योजना से 20 लाख नौकरियां भी पैदा होंगी। इसके लिए तीन लाख युवाओं को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। महात्मा मंदिर को संबोधित करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी 16 सितंबर को सूर्य घर योजना के लाभार्थियों के घर गए थे। उन्होंने गांधीनगर के वावोल की शालिन-2 सोसायटी में एक बंगले पर लगे सोलर पैनल का अवलोकन किया. यहां उन्होंने इस योजना के लाभार्थियों से बातचीत की। इस इंटरव्यू में उन्होंने लाभार्थियों को मिले लाभ के बारे में जानकारी ली।

ये भी पढ़ें-  गुजरात में पीएम मोदी ने किया री-इन्वेस्ट समिट का उद्घाटन, निवेशकों को समझाई भारत की सोलर एनर्जी की स्ट्रेटेजी

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhupendra PatelGujarat Newspm narendra modi
Advertisement
Advertisement