चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन हैं मुकेश दलाल? लोकसभा चुनाव 2024 के पहले BJP सांसद

Who was Mukesh Dalal: मुकेश कुमार दलाल पिछले तीन साल से सूरत बीजेपी के महासचिव हैं। इससे पहले वे तीन बार पार्षद, सूरत नगरपालिका में स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष और पांच बार स्थायी समिति के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वे नवसारी से सांसद और बीजेपी नेता सीआर पाटिल के बेहद करीबी हैं।
06:23 PM Apr 22, 2024 IST | Amit Kasana
मुकेश कुमार दलाल
Advertisement

Who was Mukesh Dalal: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना 4 जून को होनी है, लेकिन इससे पहले ही गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार मुकेश कुमार दलाल चुनाव जीत गए है। दरअसल, उनके सामने खड़े कांग्रेस के उम्मीदवार नीलेश कुंभाणी का नामांकन रद्द कर दिया गया। वहीं, बसपा उम्मीदवार प्यारेलाल समेत सूरत सीट पर नामांकन करने वाले सभी अन्य सात उम्मीदवारों ने अपना पर्चा वापस ले लिया है, यही वजह है कि बीजेपी उम्मीदवार इस सीट से निर्विरोध चुनाव जीतकर सांसद बन गए हैं।

Advertisement

कौन हैं मुकेश कुमार दलाल?

मुकेश कुमार दलाल की गुजरात की राजनीति में दिग्गज बीजेपी नेताओं में गिनती होगी है। राजनीतिक जानकारों की मानें तो वे जनसंघ के समय से राजनीति में सक्रिय हैं। वैसे मुकेश दलाल मोढ़ माणिक समुदाय से आते हैं, सूरत सीट पर इस समुदाय के लोगों में उनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है। वे गुजरात के तीन बार के सांसद सीआर पाटिल और वरिष्ठ बीजेपी नेता सीआर पाटिल के बेहद करीबी माने जाते हैं।

बीजेपी में महासचिव

फिलहाल मुकेश कुमार दलाल पिछले तीन साल से सूरत बीजेपी के महासचिव हैं। इससे पहले वे तीन बार पार्षद, सूरत नगरपालिका में स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष और पांच बार स्थायी समिति के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। पार्टी में जिम्मेदारी की बात करें तो वे बीजेपी के शहर कार्यकारिणी सदस्य और बीजेपी युवा मोर्चा में कई पदों पर रहे हैं। वे लंबे समय से गुजरात में पार्टी को मजबूत करने में जुटे हैं।

Advertisement

ये भी जानें

2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी की दर्शना विक्रम जरदोश को कुल 795651 वोट पड़े थे। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के अशोक वल्लभभाई पटेल को कुल 247421 मिले थे। पिछले चुनाव में इस सीट से नोटा पर 10532 लोगों ने बटन दबाया था। वहीं, भाकपा के उम्मीदवार विजय को 5735 मत पड़े थे।

ये भी पढ़ें: केजरीवाल की एक और डिमांड राउज एवेन्यू कोर्ट से खारिज, एम्स डायरेक्टर तय करेंगे इंसुलिन कब दें?

Advertisement
Tags :
BJPcongressGujarat Lok Sabha Electionlok sabha election 2024Mukesh DalalNilesh KumbhaniSurat Lok Sabha Seat
Advertisement
Advertisement