होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पीएम मोदी ने पूरा किया गुजरात के दानवीर सावजी ढोलकिया का सपना, जल्द होगा भारत माता सरोवर का उद्घाटन

Gujarat Savji Dholakia Dream Fulfilled by PM Modi: पद्मश्री सवजीभाई ढोलकिया ने 2017 में गगडिया नदी पर हरि कृष्ण सरोवर का निर्माण किया। उनका सपना था कि इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हो।
04:50 PM Oct 27, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Gujarat Savji Dholakia Dream Fulfilled by PM Modi: भारत माता सरोवर का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अक्टूबर को लाठी के दुधाला में करेंगे। पद्मश्री सवजीभाई ढोलकिया ने 2017 में गगडिया नदी पर हरि कृष्ण सरोवर का निर्माण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 नवंबर 2017 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अमरेली में हरिकृष्ण सरोवर का उद्घाटन किया। इसी बीच गगड़िया नदी पर भारत माता सरोवर का निर्माण हुआ और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों कराने का संकल्प लिया गया।

Advertisement

दानवीर सावजी ढोलकिया का सपना

इसके 7 साल बाद अगली तारीख 28 तारीख को खत्म होगी। तो ऐसे ही ढोलकिया फाउंडेशन के पद्मश्री सवजीभाई ढोलकिया और राज्य सरकार ने मिलकर गगड़िया नदी पर दादा झील का निर्माण कराया और इसका उद्घाटन पंडित मोरारी बापू ने किया। इसी तरह बा ना सरोवर का उद्घाटन रमेशभाई ओझा भाई ने किया, फिर नारण सरोवर का उद्घाटन तुरंत मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने किया, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र सरोवर का निर्माण लुवारिया के पास किया गया। साथ ही देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने इसका उद्घाटन किया और गुजरात राज्य के महामहिम आचार्य देवव्रत के हाथों से हुआ था। उसके बाद भेंसन के पास गोविंद काका ढोलकिया सरोवर का निर्माण और निर्माण केंद्रीय मंत्री मनसुखभाई मंडाविया के हाथों से हुआ था।

यह भी पढ़ें:गुजरात के मिडिल क्लास परिवारों के लिए Good News, इन 8 शहरों में खरीद सकेंगे सस्ते में घर

यूएन सरोवर का उद्घाटन

इसके बाद यूएन सरोवर का उद्घाटन मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने किया। इस दौरान सीएम मोहन यादव ने हरसुरपुर देवलिया से लिलियाना क्रैंकच तक गगड़िया नदी पर चल रहे जल संचयन अभियान की समीक्षा की और कार्य की सराहना की। मालूम ढोलकिया फाउंडेशन के माध्यम से पद्म सवजीभाई ढोलकिया और राज्य सरकार की एक संयुक्त पहल ने गगड़िया नदी पर झीलों की एक श्रृंखला बनाई है। साथ ही गगड़िया नदी पर 50 से अधिक झीलें बनाई गई हैं। जिससे 100 से अधिक गांवों को जलस्रोतों का फायदा हुआ है। इसलिए अधिकतर किसानों को खेती में तीन फसलें लेनी पड़ती हैं।

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
Gujarat
Advertisement
Advertisement