होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

वडोदरा दौरे पर गुजरात के लोगों को PM मोदी देंगे खास तोहफा, युवाओं को मिलेंगे नौकरियों के हजारों ऑप्शन

PM Modi Tata Aircraft Complex: स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज के साथ पीएम नरेंद्र मोदी वड़ोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) कैम्पस में C-295 एयरक्राफ्ट के प्रोडक्शन के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन करेंगे।
03:14 PM Oct 28, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

PM Modi Tata Aircraft Complex: गुजरात में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज के साथ कई प्रोग्राम में है। उन्होंने अपने दिन की शुरुआत रोड शो के साथ की। इसके अलावा सोमवार को स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज के साथ पीएम नरेंद्र मोदी वड़ोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) कैम्पस में C-295 एयरक्राफ्ट के प्रोडक्शन के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन करेंगे। C-295 एयरक्राफ्ट एक मिलिट्री एयरक्राफ्ट है। इसका प्रोडक्शन भारत के एयरोस्पेस इंडस्ट्री को मजबूत करेगा और देश को आत्मनिर्भरता बनाने में मदद करेगा।

Advertisement

टाटा एडवांस सिस्टम्स

बता दें कि भारतीय रक्षा मंत्रालय ने 24 सितंबर 2021 को भारतीय वायु सेना के लिए 56 भारतीय रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना के लिए 56 C-295 मिडियम टैक्टिकल लिफ्ट एयरक्राफ्ट की खरीद के लिए एयरबस डिफेंस एंड स्पेस, स्पेन के साथ एक MoU पर साइन किए। इस समझौते के अनुसार, टाटा एडवांस सिस्टम्स MoD/IAF के लिए एक भारतीय विमान ठेकेदार (IAC) है और भारत में 56 में से 40 विमानों का निर्माण और वितरण करेगा। पहले 16 एयरक्राफ्ट्स का निर्माण एयरबस द्वारा स्पेन में किया जाएगा। साथ ही भारतीय वायुसेना को फ्लाई-अवे के तौर आपूर्ति की जाएगी। इनमें से पहले 6 विमान वायुसेना को सौंप दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: छठ पूजा तक गुजरात के इन रेलवे स्टेशनों पर बैन रहेगी प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री, देखें पूरी लिस्ट

Advertisement

10,000 से ज्यादा नौकरियां

इसके बाकी प्रोजेक्ट के घटकों और सब-सिस्टम की आपूर्ति के लिए कई भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के साथ साझेदारी की है। विमान की स्वदेशी सामग्री में उल्लेखनीय वृद्धि से भारत सरकार की "मेक इन इंडिया" और "आत्मनिर्भर भारत" पहल को समर्थन मिलेगा और आयात पर निर्भरता कम होगी। कार्यक्रम में भारतीय आपूर्तिकर्ताओं का एक बड़ा समूह शामिल होगा, जो भारत के विभिन्न राज्यों को कवर करते हुए एक मजबूत स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला और एक औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करेगा। इस सप्लाई चेन के जरिए देशभर में 10,000 से ज्यादा नौकरियां पैदा होंगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
PM Modi
Advertisement
Advertisement