होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

स्पेन के राष्ट्रपति के दौरे से गुजरात को होगा बड़ा फायदा, इस क्षेत्र में आएगा करोड़ों का निवेश

Spain President To Visit Gujarat Gandhinagar: स्‍पेन के राष्‍ट्रपति पेड्रो सांचेज इस महीने की 27 से 29 ता‍रीख तक भारत की सरकारी यात्रा पर रहेंगे। उनके साथ उनकी पत्‍नी बेगोना गोमेज भी आ रही हैं।
06:09 PM Oct 24, 2024 IST | Deepti Sharma
Spain President To Visit Gujarat
Advertisement

Spain President To Visit Gujarat Gandhinagar: गुजरात अगले सप्ताह राज्य में स्पेन के प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज का स्वागत करेगा और गुजरात स्पेन के साथ भारत के बढ़ते व्यापार और आर्थिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में अपनी भूमिका को मजबूत करने के लिए तैयार है।

Advertisement

वडोदरा में टाटा एयरबस मैन्युफैक्चरिंग सुविधा का उद्घाटन करने आ रहे स्पेनिश प्रधान मंत्री की यात्रा गुजरात और स्पेन के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के राज्य के प्रयासों में एक मील का पत्थर है।अपनी रणनीतिक स्थिति और सुव्यवस्थित औद्योगिक बुनियादी ढांचे के साथ, गुजरात भारत और स्पेन के बीच व्यापार के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है।

राज्य के मुंद्रा और कांडला जैसे विश्व स्तरीय बंदरगाहों ने राज्य की बढ़ती कमर्शियल एक्टिविटी को सुविधाजनक बनाया है, जिससे गुजरात ऑटोमोटिव, रिन्यूएबल एनर्जी और मैन्युफैक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में स्पेनिश निवेश के लिए एक आकर्षक डेस्टिनेशन बन गया है।

राज्य की व्यवसाय-अनुकूल नीतियों और कुशल कार्यबल की उपलब्धता के कारण, कई प्रमुख स्पेनिश कंपनियों ने पिछले कुछ वर्षों में गुजरात में एक मजबूत मौजूदगी स्थापित की है। गुजरात में स्पेन के उल्लेखनीय निवेशों में ग्रुपो एंटोलिन शामिल है, जिसने फोर्ड और टाटा जैसे अग्रणी ऑटोमोबाइल निर्माताओं को सेवा देने के लिए 2015 में साणंद में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित की थी। रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र में, सीमेंस गेम्सा और विंडर रिन्यूएबल्स ने पवन ऊर्जा उत्पादन में गुजरात के नेतृत्व को मजबूत करते हुए, हलोल में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित किए हैं।

Advertisement

गुजरात बना स्पेनिश कंपनियों के लिए पसंदीदा डेस्टिनेशन

'ट्रस्टिन टेप' मियार्को और भारतीय पीपीएम इंडस्ट्रीज के बीच एक संयुक्त उद्यम है और एक वालेंसिया स्थित कंपनी जो तकनीकी टेप और चिपकने वाले समाधानों में विशेषज्ञता रखती है। ट्रस्टिन टेप ने 2018 में दहेज, गुजरात में एक मैन्युफैक्चरिंग सेंटर शुरू किया और भारत की पहली और एकमात्र मास्किंग टेप उत्पादन कंपनी बन गई।

इसी तरह, परफ्यूम निर्माण कंपनी इबरकेम 2010 से चांगोदर, अहमदाबाद में अपनी सुविधा का संचालन कर रही है। इस तरह के निवेश ने गुजरात को भारत में विस्तार करने की इच्छुक स्पेनिश कंपनियों के लिए पसंदीदा गंतव्य बना दिया है।

वडोदरा में टाटा-एयरबस परियोजना गुजरात और स्पेन के बीच बढ़ते रणनीतिक रक्षा सहयोग की ताकत को प्रदर्शित करती है। भारत के लिए बनाए जाने वाले 56 C295 सैन्य विमानों में से 40 भारत में बनाए जाएंगे, जिससे दोनों क्षेत्रों के बीच संबंध मजबूत होंगे।

स्पेन को गुजरात के एक्सपोर्ट में भी बढ़ोतरी देखी गई है, जो 2023-24 में 0.94 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। गुजरात मुख्य रूप से स्पेन को जैविक रसायन, मशीनरी, खनिज ईंधन और लौह और इस्पात उत्पादों का निर्यात करता है, जो राज्य के विविध उद्योगों की मजबूत मौजूदगी को दिखाता है।

सांस्कृतिक और शैक्षिक को बढ़ावा

व्यापार के अलावा, गुजरात और स्पेन ने सांस्कृतिक और शैक्षिक आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया है। स्पेनिश व्यवसाय ने गुजरात के बुनियादी ढांचे और ऊर्जा क्षेत्रों में योगदान दिया है। इसके अलावा, गुजराती स्पेनिश कला, संगीत और भोजन में भी रुचि ले रहे हैं। इसलिए उच्च शिक्षा में भी सहयोग की संभावना बढ़ रही है - विशेषकर व्यवसाय प्रबंधन, कला और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में।

गौरतलब है कि भारत और स्पेन के बीच मजबूत द्विपक्षीय व्यापार संबंध हैं। साल 2023-24 में दोनों देशों के बीच व्यापार 7.24 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच व्यापार में लगातार वृद्धि देखी गई है और रिन्यूएबल एनर्जी, बुनियादी ढांचे, रक्षा और प्रौद्योगिकी जैसे प्रमुख क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच व्यापार का विस्तार हो रहा है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2021-22 में 6.77 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2023-24 में 7.24 बिलियन डॉलर हो गया है।

यूरोपीय संघ में स्पेन भारत का छठा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। भारत स्पेन को खनिज ईंधन, रसायन, मशीनरी, कपड़े और लोहा और इस्पात निर्यात करता है। आईटी, फार्मास्यूटिकल्स और इंजीनियरिंग में कई भारतीय कंपनियों ने स्पेन में परिचालन स्थापित किया है, जिससे दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत हुए हैं।

स्पेन ने प्रौद्योगिकी और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देते हुए भारत में निवेश किया है। भारत स्पेन से जहाज, मशीनरी और पेय पदार्थों का आयात करता है, जिससे विनिर्माण और रक्षा जैसे उद्योगों को बढ़ावा मिला है।

280 से ज्यादा स्पेनिश कंपनियां गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे भारतीय राज्यों में काम करती हैं। दोनों देशों द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा, बुनियादी ढांचे और रक्षा क्षेत्रों में अधिक अवसर तलाशने की उम्मीद है। स्पेन के प्रधानमंत्री की गुजरात यात्रा के साथ, गुजरात स्पेन के साथ व्यापार, निवेश और सांस्कृतिक संबंध विकसित करने का इच्छुक है।

ये भी पढ़ें-  गुजरात सरकार ने स्कूलों के एजुकेशनल टूर के लिए जारी की नई गाइडलाइन, इन चीजों पर रहेगी पाबंदी

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhupendra Patelgujarat governmentGujarat News
Advertisement
Advertisement