होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अब स्वच्छता के मामले में भी गुजरात बना नंबर1! कूड़ा निस्तारण को लेकर किया ये बड़ा काम

Gujarat is Number 1 Place For Garbage Disposal: गुजरात ने मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में शहरों के कूड़ा निस्तारण के मामले में देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य बन गया है।
06:39 PM Oct 19, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Gujarat is Number 1 Place For Garbage Disposal: भारत के शहरों को पूरी तरह से कचरा मुक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2014 से पूरे देश में स्वच्छ भारत मिशन शहरी शुरू किया गया है। साल 2021 में स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 की घोषणा की गई, जो 2025 तक चलेगा। इस चरण में गुजरात ने मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में कई अभूतपूर्व काम किए हैं। जिसके जरिए शहरों के कूड़ा निस्तारण के मामले में गुजरात पूरे देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य बन गया है।

Advertisement

95 प्रतिशत कचरे का निस्तारण

गुजरात के शहरों में कूड़ेदानों से 95 प्रतिशत कचरे का निस्तारण किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 के आंकड़ों के मुताबिक, इन शहरों के कूड़ेदानों से 221 लाख टन कचरे में से 210 लाख टन पुराने कचरे का निस्तारण किया गया है। 95 फीसदी कचरे के निस्तारण के बाद अब सिर्फ 5 फीसदी कचरा ही बचा है। कचरा निस्तारण के मामले में गुजरात पूरे देश के बड़े राज्यों में टॉप पर है। स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) चरण-2 के तहत, देश में 1000 टन या उससे अधिक कचरे वाले कुल 2426 डंपसाइटों की पहचान की गई है। इनमें से 140 गार्बेज प्लेस गुजरात में हैं।

यह भी पढ़ें: गुजरात के इस समुद्र में सबसे ज्यादा डॉल्फिन, देशी-विदेशी टूरिस्टों के लिए बनीं आकर्षण का केंद्र

75 प्रतिशत क्षेत्र हुआ साफ

राज्य में 75 प्रतिशत क्षेत्र साफ कर दिया गया है, साथ ही 698 एकड़ भूमि खोल दी गई है। इस मौके पर गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि 'महात्मा गांधी का स्वच्छ भारत का सपना हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और ईमानदार प्रयासों के कारण साकार हो रहा है। गुजरात स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ आर्थिक विकास की दिशा में भी अग्रणी है। हमारी सरकार पहले से ही स्वच्छता और पर्यावरण बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है और भविष्य में नागरिकों को इसके बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
GujaratSwachh Bharat Mission
Advertisement
Advertisement