होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

World Heart Day: हार्ट पेशेंट के लिए वरदान है गुजरात का यू एन मेहता अस्पताल, अब तक कीं 7,438 हार्ट सर्जरी

World Heart Day Gujarat UN Mehta Hospital: गुजरात के यूएन मेहता अस्पताल हार्ट पेशेंट के लिए वरदान की तरह है। इस अस्ताल में अब तक 7,438 हार्ट सर्जरी हुई है।
05:27 PM Sep 29, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

World Heart Day Gujarat UN Mehta Hospital: आज पूरी दुनिया वर्ल्ड हार्ट डे मना रही है। भारत में पिछले कुछ सालों से हार्ट हेल्थ को लेकर काफी तेजी से काम किया जा रहा है। बात अगर भारत में हार्ट हेल्थ की हो तो गुजरात यूएन मेहता अस्पताल का नाम सबसे टॉप पर आता है। यूएन मेहता अस्पताल पिछले कुछ सालों में गुजरात के अंदर एडवांस हार्ट केयर के रूप में उभरा है। यूएन मेहता अस्पताल सिर्फ गुजरात या भारत ही नहीं अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के पार से आने वाले मरीजों के लिए आशा की किरण बन गया है। यूएन मेहता अस्पताल में हार्ट सर्जरी की संख्या 2020 में 3,267 से बढ़कर 2023 में 7,438 हो गई। वहीं हार्ट जुड़ी बीमारियों का इलाज करवाने वाले लोगों की संख्या 2020 में 13,615 से बढ़कर 2023 में 29,510 हो गई है।

Advertisement

गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से किए गए कई प्रयासों और वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल द्वारा हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में किए गए सुधारों ने गुजरात को भारत में हार्ट डिजीज के इलाज के लिए शानदार मॉडल स्थापित करने में मदद की है। अहमदाबाद का यूएन मेहता कार्डियोलॉजी और रिसर्च सेंटर सीरीयस हार्ट डिजीज से जूझ रहे लोगों के लिए आशा की किरण बनकर उभरा है। अपने समर्पित मेडिकल स्टाफ और अल्ट्रा-मॉर्डन सुविधाओं के साथ, इस संस्थान ने अनगिनत लोगों की जिंदगियों को बदल दिया है।

4 महीने के घनश्याम को दी नई जिंदगी

जब हमें पता चला कि हमारे 4 महीने के बच्चे को गंभीर बीमारी है, तो हमारे पैरों तले जमीन खिसक गई। हमें अपने मासूम बच्चे की बहुत चिंता थी और यह सोच कर दिल बैठा जा रहा था कि हमारा बेटा ठीक हो भी पाएगा या नहीं। हृदय रोग के उपचार की लागत की बात सोचते ही हमारा दिल बैठ जाता था। लेकिन फिर हमें यूएन मेहता अस्पताल के बारे में पता चला और हमने अपने बच्चे का इलाज वहां कराने का फैसला किया। जिस तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं और प्यार व देखभाल हमें यूएन मेहता अस्पताल में मिली, उससे हम अभिभूत हो गए। गुजरात सरकार के स्कूल हेल्थ प्रोग्राम और यूएन मेहता अस्पताल में मिले मुफ्त इलाज की वजह से हमारा बेटा आज पूरी तरह स्वस्थ है और हमारे साथ है।

ये भावपूर्ण शब्द गुजरात के जूनागढ़ जिले के केशोद की रहने वाली हिनाबेन और उनके पति सुरेशभाई के हैं, जिन्होंने अपने 4 महीने के बेटे घनश्याम का गंभीर हृदय रोग का इलाज यू. एन. मेहता अस्पताल में कराया। विशेषज्ञ देखभाल और उपचार के कारण उनका बच्चा एक नया जीवन प्राप्त कर सका। घनश्याम की सर्जरी 26 जुलाई 2024 को यूएन मेहता अस्पताल में हुई थी।

Advertisement

16 साल के प्रणय का फ्री हार्ट ट्रांसप्लांट

गांधीनगर के 16 साल प्रणय सिंह वाघेला का यूएन मेहता संस्थान में 27 सितंबर 2022 को फ्री हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ था। अब वह एक स्वस्थ जीवन का आनंद ले रहे हैं। अपने अनुभव के बारे में बताते हुए प्रणय ने कहा कि सर्जरी से पहले मैं बहुत डरा हुआ था, लेकिन स्टाफ ने मुझे घर जैसा महसूस कराया और डॉक्टरों ने बहुत ही कुशलता से मेरा हृदय प्रत्यारोपण किया, जिससे मुझे एक नया जीवन मिला। यह प्रक्रिया गुजरात सरकार के स्कूल हेल्थ चेकअप प्रोग्राम के तहत की गई, और इस पहल के अंतर्गत पहली बार हृदय प्रत्यारोपण करना पड़ा। मैं इस जीवनदान के लिए दाता और पूरी डॉक्टर व नर्सों की टीम का जीवनभर आभारी रहूंगा।

ये मार्मिक कहानियां यूएन मेहता संस्थान में आशा, साहस और दयालु देखभाल की परिवर्तनकारी शक्ति का प्रतीक हैं, क्योंकि यहाँ हर धड़कन मायने रखती है।

यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर: हृदय देखभाल में गुजरात का अग्रणी संस्थान

पिछले 5 सालों में यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर ने अपने हार्ट प्रोसीजर्स की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है, जो 2020 में 13,615 से बढ़कर 2023 में 29,510 हो गई। वहीं, अगस्त 2024 तक, राज्य में 19,560 प्रोसीजर्स पूरे किए जा चुके हैं, जो भारत में हृदय देखभाल में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाती हैं।

यू एन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर जटिल सर्जरी के लिए भी एक केंद्र बनता जा रहा है। यहाँ की गई हृदय सर्जरी की संख्या 2020 में 3,267 से बढ़कर 2023 में 7,438 हो गई, और अगस्त 2024 तक 5,440 सर्जरी हो चुकी हैं, जिनमें कई उच्च जोखिम वाले हस्तक्षेप शामिल हैं।

बढ़ रही है आउट पेशेंट सेवाओं की सुविधा

यू एन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर की ताकत मजबूत आउट पेशेंट और इन-पेशेंट देखभाल भी है। इस संस्थान में आउट पेशेंट विज़िट्स 2020 में 1,57,747 से बढ़कर 2023 में 3,35,124 हो गईं, और वहीं अगस्त 2024 तक इस अस्पताल में 2,41,033 मरीजों का उपचार हो चुका है। यहाँ इन-पेशेंट देखभाल सेवाएँ भी विस्तार कर रही हैं, जिसमें नियमित निगरानी से लेकर पोस्ट-सर्जरी समर्थन तक की सेवाएँ शामिल हैं, जिससे गुजरात की हृदय देखभाल के रूप में प्रतिष्ठा और मजबूत हो रही है।

इंनरनेशनल लेवल पर अस्पताल को मिली पहचान

यू. एन. मेहता अस्पताल अपने हृदय देखभाल व उपचार सेवाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि हासिल कर रही है। इस अस्पताल में उपचार के लिए आने वाले हृदय रोग से संबंधित अंतरराष्ट्रीय मरीजों की संख्या 2020 में 21 से बढ़कर 2023 में 195 हो गई, और अगस्त 2024 तक यहां 134 और हृदय रोग से संबंधित अंतरराष्ट्रीय मरीजों ने अपना इलाज, जो इसकी सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली उपचार सेवाओं के कारण संभव हुआ है।

हार्ट ट्रांसप्लांट में बन रहा मील का पत्थर

यू. एन. मेहता अस्पताल की हृदय देखभाल यात्रा में हृदय प्रत्यारोपण में भी महत्वपूर्ण प्रगति शामिल है। 2022 में इसके पहले कुछ प्रत्यारोपण सफलतापूर्वक किए गए, और 2023 में 14 ऐसे प्रत्यारोपण सफल रहे। अगस्त 2024 तक, राज्य में 18 हृदय प्रत्यारोपण पूरे किए जा चुके हैं, जो इसके जटिल हृदय मामलों को संभालने की क्षमता को दर्शाता है।

गुजरात, स्वास्थ्य क्षेत्र में अपनी उन्नत अवसंरचना, कुशल पेशेवरों, और सस्ती व अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं व सुविधाओं के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ, भारत में हृदय रोग से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जो हृदय स्वास्थ्य के प्रति इसके समग्र दृष्टिकोण को दिखाता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
World Heart Day
Advertisement
Advertisement