होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कहां मिल रहा महिलाओं को ज्यादा पैसा? 'बहनें' बनीं जीत की गारंटी, चुनावी राज्यों में बल्ले-बल्ले

Haryana Assembly Election 2024: चुनावी राज्यों में राजनीतिक पार्टियों का फोकस महिला वोटरों पर हैं। कर्नाटक से लेकर हरियाणा चुनाव तक पार्टियों ने महिलाओं को सीधे पैसा देने का ऐलान किया है। कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर में घर की महिला प्रमुख को 3 हजार रुपये देने का ऐलान किया है।
12:25 PM Sep 19, 2024 IST | Nandlal Sharma
हर चुनाव में महिलाओं का वोट निर्णायक साबित हो रहा है। फाइल फोटो
Advertisement

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा के लिए कांग्रेस ने 7 गारंटियों का ऐलान किया है। इन सात गारंटियों में दो गारंटी सीधे तौर पर महिलाओं से जुड़ी हैं। इनमें से एक गारंटी 18 से 60 साल की महिलाओं को हर महीने 2 हजार रुपये देने की है। इसके साथ ही पार्टी ने 500 रुपये में गैस सिलिंडर देने का वादा किया है। कांग्रेस की इस गारंटी को देखें तो यह कर्नाटक और तेलंगाना की तर्ज पर है, जहां पार्टी ने इसी तरह की घोषणाएं की थीं, और चुनावों में जबरदस्त जीत हासिल की। लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ कांग्रेस ही ऐसा कर रही है, 2023 के विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना के जरिए सत्ता में वापसी की थी, हालांकि वो अलग बात है कि शिवराज की जगह मोहन यादव को मुख्यमंत्री बना दिया गया।

Advertisement

वहीं बीजेपी के लिए हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए लाडो लक्ष्मी योजना का ऐलान किया है। इस योजना के तहत महिलाओं को 2100 रुपये हर महीने दिए जाएंगे। साथ ही 500 रुपये में गैस सिलिंडर और ग्रामीण क्षेत्रों में कॉलेज जाने वाली छात्रा को स्कूटर देने का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ेंः बिहार में जमीन सर्वे का क्या होगा असर? नीतीश ने तय की डेडलाइन, बीजेपी की बढ़ी मुश्किलें

चुनाव आयोग के मुताबिक हरियाणा में 1 करोड़ 60 लाख से ज्यादा पुरुष वोटर हैं, जबकि महिला वोटरों की संख्या 95.7 लाख है।

Advertisement

मध्य प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक के परिणाम को देखें तो साफ है कि महिला वोटर चुनाव नतीजों में बड़ी भूमिका निभा रही हैं। यही वजह है कि पार्टियां महिलाओं के लिए खास तौर पर योजनाएं और गारंटी लेकर आ रही हैं। कांग्रेस के अलावा हेमंत सोरेन और एकनाथ शिंदे ने भी महिलाओं के खाते में सीधे पैसा देने के लिए योजनाओं का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ेंः CIA अफसर की दरिंदगी की दास्तां चौंकाने वाली, हर रात एक औरत घर लाता और…

मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना

झारखंड में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना लॉन्च की है। इसके तहत 21 साल से 50 वर्ष की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये वित्तीय मदद के तौर पर दिए जाते हैं।

लड़की बहिन योजना

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ने इसी साल महिलाओं के लिए लड़की बहिण योजना लॉन्च की है। इस योजना के तहत 21 से 65 साल की महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये दिए जाते हैं।

कर्नाटक-तेलंगाना में कांग्रेस की योजनाएं

कर्नाटक में सिद्धारमैया की सरकार महिलाओं को हर महीने 2000 रुपये देती है। इस योजना को गृह लक्ष्मी योजना नाम दिया गया है। वहीं तेलंगाना में कांग्रेस महिलाओं को हर महीने 2500 रुपये सीधे तौर देती है। यहां 500 रुपये में गैस सिलिंडर और फ्री बस यात्रा का भी प्रावधान है।

जम्मू-कश्मीर में सबसे ज्यादा पैसा

कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भी गारंटियां जारी की हैं। पार्टी ने घर की मुखिया को हर महीने 3 हजार रुपये देने का ऐलान किया है। अगर दूसरे राज्यों से तुलना करें तो जम्मू-कश्मीर में महिलाओं को सबसे ज्यादा पैसा दिया जा रहा है। वहीं बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर की महिलाओं के लिए हर साल 18 हजार रुपये देने का ऐलान का ऐलान किया है। अगर प्रति महीने इसे देखें तो हर महिला को 1500 रुपये मिलेंगे।

AAP की महिला सम्मान निधि

आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना ने दिल्ली के बजट में मुख्यमंत्री महिला सम्मान निधि का ऐलान किया था, माना जा रहा है कि पार्टी जल्द ही इस योजना को लागू करेगी। दिल्ली की 30 विधानसभा सीटों पर महिलाओं का वोट प्रतिशत पिछले चुनाव में पुरुषों से ज्यादा रहा है। दिल्ली में 2015 के विधानसभा चुनाव में महिलाओं का वोट प्रतिशत 66.49 प्रतिशत था, जबकि 2020 में महिला वोटरों का मतदान प्रतिशत 62.59 था।

Open in App
Advertisement
Tags :
Haryana Assembly Election 2024Jammu Kashmir Assembly Election 2024
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो