खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अलर्ट! Whatsapp पर लाइव लोकेशन शेयर करें लड़कियां, सेफ्टी के लिए इस राज्य की पुलिस ने शुरू किया फीचर

New Feature for Girls Safety: हरियाणा पुलिस ने सरकार के साथ मिलकर लड़कियों की सुरक्षा के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर का इस्तेमाल लड़कियां सफर के दौरान डायल 112 पर रजिस्ट्रेशन कराकर कर सकती हैं। आइए इस फीचर के बारे में जानें...
11:16 AM Sep 16, 2024 IST | Khushbu Goyal
Whatsapp User
Advertisement

Haryana Government Girls Safety New Guidelines: महिला और लड़कियों की सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस ने एक नई सर्विस शुरू की है। खासकर रात में अकेले सफर करने वाली लड़कियां और महिलाएं इसे इस्तेमाल कर सकती है। जी हां, अब हरियाणा और दिल्ली से सटे गुरुग्राम, फरीदाबाद में रहने वाली लड़कियां अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस के साथ व्हाट्सऐप पर लाइव लोकेशन शेयर कर सकती हैं।

Advertisement

इस लोकेशन पर पुलिस कर्मी तब तक नजर रखेंगे, जब तक वे अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच जाती। हरियाणा पुलिस ने व्हाट्सऐप पर नया रियल-टाइम ट्रैकिंग फीचर शुरू करने का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। यह फीचर पुलिस महानिदेशक (DGP) शत्रुजीत कपूर द्वारा पंचकूला में एक बैठक करने के बाद रोल आउट किया गया और अफसरों को भी इस बारे में आदेश दिया गया।

यह भी पढ़ें:वो 3 IPS अफसर कौन? जो एक्ट्रेस कादंबरी जेठवानी के शोषण केस में सस्पेंड; 2 पूर्व CM के करीबी

अपने ट्रिप की यह डिटेल शेयर करेंगी लड़कियां

महिलाओं के लिए ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम शुरू करने का प्लान गुरुग्राम पुलिस का है, जिसे पूरे राज्य में लागू किया गया है। अब यह नई सर्विस हरियाणा पुलिस की इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम का हिस्सा है। रजिस्ट्रेशन के लिए महिलाएं-लड़कियां डायल 112 पर कॉल कर सकती हैं और अपने ट्रिप की डिटेल शेयर कर सकती हैं।

Advertisement

इस डिटेल में उनका नाम, मोबाइल नंबर, ट्रिप का टेकऑफ और लैंडिग पॉइंट, ट्रिप का समय शामिल होना चाहिए। साथ ही वे अपनी लाइव लोकेशन भी शेयर कर सकती हैं। हरियाणा की डायल '112' टीम लोकेशन को ट्रैक करेगी और गंतव्य तक पहुंचने के दौरान संपर्क में रहेगी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने PTI को बताया कि महिलाओं-लड़कियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने तक पुलिस के साथ बातचीत करने का विकल्प भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें:57 दिन रात को दुर्लभ नजारा दिखेगा! आसमान में चमकेंगे 2 चांद, जानें कब से और कैसे देख पाएंगे?

रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यह प्रक्रिया अपनाएं

HT की रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स अपने फोन पर पावर बटन को 3 बार जल्दी-जल्दी दबाकर या फोन पर '5' या '9' की को लंबे समय तक दबाकर पैनिक कॉल को एक्टिव कर सकते हैं। ऑफिशियल प्रेस नोट में कहा गया है कि ट्रिप के समय डायल 112 टीम रेगुलर जांच करेगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सेफ्टी संबंधी कोई खतरा पैदा न हो। इस दौरान अगर कोई महिला असुरक्षित महसूस करती है तो उसे तत्काल पुलिस सहायता प्रदान की जाएगी।

गुरुग्राम के DCP अर्पित जैन ने बताया कि डायल '112' पर मदद के लिए कॉल किए जाने पर पुलिस आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहन (ERV) भेजा जाएगा, जो 15-20 मिनट के अंदर पहुंच जाएगी। महिलाएं-लड़कियां 112 नंबर डायल करें और फोन उठाने वाले पुलिस कर्मी से अपनी यात्रा की निगरानी करने के लिए कहें। इसके बाद आपको एक SMS मिलेगा, जिसमें एक फॉर्म का लिंक होगा। वह फॉर्म आपको भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद रजिस्ट्रेशन की पुष्टि करने वाला एक और SMS मिलेगा।

यह भी पढ़ें:140 करोड़ लोगों को बड़ा झटका! इस देश में 1 जनवरी से बदल जाएगी रिटायरमेंट एज

Open in App
Advertisement
Tags :
Girls Safetyharyana policeLive Locationspecial-newsWhatsApp Feature
Advertisement
Advertisement