होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हरियाणा विस के स्पीकर हरविंदर कल्याण कौन? कृष्ण मिड्ढा क्यों चुने गए डिप्टी स्पीकर?

Harvinder Kalyan Haryana Assembly Speaker Profile: बीजेपी नेता हरविंदर कल्याण को हरियाणा विधानसभा का स्पीकर चुना गया है। वहीं कृष्ण मिड्ढा को डिप्टी स्पीकर बनाया गया है। आइए जानते हैं दोनों के बारे में विस्तार से...
01:49 PM Oct 25, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Harvinder Kalyan Haryana Assembly Speaker Profile: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने जीत की हैट्रिक लगाई। नायाब सिंह सैनी एक बार फिर हरियाणा के मुख्यमंत्री बने। वहीं आज हरियाणा के सभी विधायकों ने विधानसभा में शपथ ली। इसी दौरान स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का भी चुनाव हुआ, जिसमें हरविंदर कल्याण और कृष्ण मिड्ढा के नाम पर मुहर लगाई गई है। हरविंदर कल्याण हरियाणा विधानसभा के स्पीकर चुने गए हैं, वहीं जींद से लगातार तीसरी बार विधायक बनने वाले कृष्ण मिड्ढा को डिप्टी स्पीकर बनाया गया है।

Advertisement

कौन हैं हरविंदर कल्याण?

बता दें कि हरविंदर कल्याण की गिनती बीजेपी के कद्दावर नेताओं में होती है। हरविंदर कल्याण हरियाणा की घरौंडा विधानसभा सीट से लगातार तीन बार 2014, 2019 और 2024 में विधायक रहे हैं। हाल के विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के वरिंदर सिंह राठौर को 4531 वोटों से हराया है।

यह भी पढ़ें- Video: साक्षी मलिक के आरोपों पर क्या बोलीं विनेश फोगाट? ओलंपियन ने किताब में रिवील किए सच

Advertisement

मंत्री बनाने पर चल रहा था मंथन

बता दें कि हरविंदर कल्याण रोर समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। बीजेपी उन्हें नायाब मंत्रिमंडल का हिस्सा बनाने पर विचार कर रही थी। हालांकि अब उन्हें स्पीकर का पद सौंपा गया है। सैनी मंत्रिमंडल में करनाल का प्रतिनिधित्व नहीं देखने को मिला था। ऐसे में हरविंदर कल्याण के स्पीकर बनने के बाद करनाल की जनता भी खुशी से झूम उठी है।

डिप्टी स्पीकर कृष्ण मिड्ढा कौन?

कृष्ण मिड्ढा की बात करें तो वो हरियाणा का जाट लैंड कहे जाने वाला जींद से ताल्लुक रखते हैं। कृष्ण मिड्ढा भी लगातार तीन बार जींद से विधायक रह चुके हैं। पंजाबी खतरी समुदाय से 8 विधायक इस बार हरियाणा विधानसभा पहुंचे हैं और कृष्ण मिड्ढा भी उन्हीं में से एक हैं। पंजाबी खतरी समुदाय के एक और विधायक कृष्ण कुमार बेदी को भी नायाब सरकार में मंत्री बनाया गया है।

बीजेपी ने जीतीं 48 सीटें

बता दें कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर 2024 को मतदान हुआ था, जिसके नतीजे 8 अक्टूबर को सामने आए। इस चुनाव में बीजेपी ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की थी। राज्य की 90 सीटों में से 48 सीटें बीजेपी के खाते में आई। वहीं कांग्रेस को एक बार भी हार से संतोष करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें- Video: MVA में ‘सेंचुरी’ की रेस, बैकफुट पर क्यों आई कांग्रेस? यहां समझें पूरा सियासी समीकरण

Open in App
Advertisement
Tags :
Haryana Assembly Election 2024 resultHaryana News
Advertisement
Advertisement