इस बार तीन लालों के 10 लाल मैदान में, कई सीटों पर एक-दूसरे से सीधी टक्कर...जानें कौन किस पर भारी?

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होने हैं। 8 अक्टूबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा। हरियाणा की राजनीति का केंद्र रहे 3 लालों के 10 लाल इस बार चुनावी मैदान में नजर आएंगे। कई सीटों पर तो इनके बीच आमने-सामने मुकाबला है। आइए उन सीटों के बारे में विस्तार से बात करते हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Haryana Assembly Election: हरियाणा की राजनीति 3 लालों भजनलाल, बंसीलाल और देवीलाल के इर्द-गिर्द घूमती रही है। चौथे लाल हैं मनोहर लाल, जिनका परिवार राजनीति में नहीं है। लेकिन इस बार विधानसभा चुनाव में हरियाणा के 3 लालों के 10 लालों के बीच फाइट होगी। भाजपा हरियाणा की ऐसी पार्टी है, जिससे तीनों लालों के परिवार का कोई न कोई सदस्य मैदान में उतर चुका है। दूसरी पार्टियों जेजेपी और इनेलो से भी इन लालों के परिवार के लोग विधानसभा चुनाव के मैदान में नजर आएंगे।

इसके अलावा अन्य परिजन दूसरे दलों या आजाद उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने की जुगत में हैं। हरियाणा के ये तीनों लाल खुद कई बार हरियाणा के सीएम बने। जिनकी मजबूत राजनीतिक विरासत उनके परिजनों के लिए जीत की गारंटी मानी जाती है। बात करें पूर्व डिप्टी पीएम चौधरी देवीलाल की तो उनके परिवार के 6 लोग सिरसा या जींद जिले की सीटों पर चुनाव लड़ते दिखेंगे।

चौटाला परिवार दो जिलों में लड़ रहा

ऐलनाबाद सिरसा जिले की सीट है, जहां से मौजूदा विधायक अभय सिंह चौटाला फिर मैदान में दिखेंगे। उनके बेटे अर्जुन चौटाला रानियां सीट से INLD का टिकट ले चुके हैं। वहीं, डबवाली से इनेलो ने अभय चौटाला के चचेरे भाई आदित्य चौटाला को मैदान में उतारा है। जो देवीलाल के छोटे बेटे जगदीश के लाल हैं। इनेलो से निकली जननायक जनता पार्टी (JJP) के नेता और पूर्व डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला उचाना कलां से चुनाव मैदान में उतर चुके हैं। जींद जिले की इस सीट से वे मौजूदा विधायक भी हैं। वहीं, दुष्यंत के भाई दिग्विजय चौटाला डबवाली से मैदान में उतरे हैं।

यह भी पढ़ें:JJP-ASP गठबंधन के 12 उम्मीदवारों का ऐलान, हुड्डा के खिलाफ चौंकाने वाला नाम; देखिए लिस्ट

पूर्व बिजली मंत्री रणजीत सिंह रानियां से दोबारा निर्दलीय ताल ठोंकने का ऐलान कर चुके हैं। वे टिकट न मिलने के कारण भाजपा छोड़ चुके हैं। चौधरी बंसीलाल का परिवार भी अलग-अलग पार्टियों से एक-दूसरे को चुनौती दे रहा है। किरण चौधरी कांग्रेस छोड़ने के बाद भाजपा की राज्यसभा मेंबर बन चुकी हैं। तोशाम से उनकी बेटी श्रुति चौधरी बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं। वहीं, बंसीलाल के पोते अनिरुद्ध चौधरी को यहां से कांग्रेस का टिकट मिलेगा, यह तय माना जा रहा है। जिसके बाद इस सीट पर दोनों परिवारों के बीच जंग देखने को मिलेगी।

बंसीलाल का परिवार भिवानी में आमने-सामने

बंसीलाल के दामाद सोमवीर सिंह लोहारू से टिकट मांग रहे हैं। वे पहले भी यहां से जीत चुके हैं। भजनलाल का परिवार भी दो पार्टियों से मैदान में उतरेगा। कुलदीप बिश्नोई के बेटे को भाजपा ने आदमपुर से टिकट दिया है। वहीं, भजनलाल के बड़े बेटे पंचकूला से कांग्रेस का टिकट मांग रहे हैं। भजनलाल के भतीजे दूड़ाराम को भाजपा ने फतेहाबाद सीट से टिकट दिया है। इस सीट से चौटाला परिवार की बहू सुनैना चौटाला भी दावेदारी जता रही हैं। जो INLD में हैं।

यह भी पढ़ें:सुनील सांगवान कौन? ‘दंगल गर्ल’ बबीता फौगाट की जगह मिला टिकट, इनके जेलर रहते राम रहीम को 6 बार मिली पैरोल

 

Open in App
Tags :