होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कहीं दादा-पोते की लड़ाई तो कहीं भाई-भाई की टक्कर, हरियाणा में कई सीटों पर परिवार का बोलबाला

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में कई सीटों पर फैमिली फाइट देखने को मिल रही है। कांग्रेस, बीजेजी और इनेलो के टिकट पर एक ही परिवार के अलग-अलग लोग चुनावी मैदान में हैं। कहीं दादा-पोते की टक्कर है तो कहीं भाई-भाई की लड़ाई है।
02:21 PM Sep 28, 2024 IST | Nandlal Sharma
हरियाणा में परिवारवाद का नया चेहरा सामने आया है।
Advertisement

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा कांग्रेस की राजनीति गजब है। यहां पार्टी के शीर्ष नेताओं में ही अदावत नहीं है। बल्कि पार्टी के बड़े नेताओं के परिवार ही इस चुनाव में आमने सामने की लड़ाई में हैं। दरअसल हुआ ये है कि परिवार का एक सदस्य कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहा है तो दूसरा सदस्य बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में है। हरियाणा में ऐसी कई सीटें हैं, जहां मुकाबले में परिवार के सदस्य ही आमने-सामने खड़े हैं।

Advertisement

ऐसा नहीं है कि ऐसी लड़ाई सिर्फ कांग्रेस में है, कुछ परिवार दूसरी पार्टियों से भी हैं। परिवारवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने का दावा करने वाली पार्टियों ने हरियाणा की कई सीटों पर एक ही परिवार के व्यक्ति के टिकट दिया है।

ये भी पढ़ेंः शैलजा को राहुल गांधी ने ऐसे मनाया! हरियाणा में बीजेपी का बिगाड़ा खेल, चुनाव जीतने का प्लान तैयार

तोशाम की लड़ाई

तोशाम विधानसभा सीट पर हरियाणा के दिग्गज नेता चौधरी बंसीलाल के परिवार की लड़ाई देखने को मिल रही है। यहां बीजेपी के टिकट पर कांग्रेस से बीजेपी में आई किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी के खिलाफ कांग्रेस ने उनके चाचा के बेटे अनिरुद्ध चौधरी को मैदान में उतार दिया है। परिवार की अदावत को ऐसे समझिए कि एक बेटे की बेटी श्रुति हैं, तो दूसरे का बेटा अनिरुद्ध हैं। इसलिए दो बेटों की संतानें भाई और बहन चुनावी मैदान में हैं।

Advertisement

महेंद्रगढ़ की अटेली सीट पर इनेलो और बसपा के गठबंधन ने ठाकुर अतरलाल को चुनावी मैदान में उतारा है। हालांकि अतरलाल को अपनी बहू की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। अतरलाल की बहू साधना ने निर्दलीय ताल ठोंक दी है। मुकाबला ससुर बनाम बहू हो गया है।

ये भी पढ़ेंः हरियाणा में कांग्रेस की आंधी? शैलजा को साध कर राहुल गांधी ने कर दिया खेला!

चौटाला परिवार मुकाबले में

डबवाली सीट पर चौटाला परिवार ही मैदान में है। इस सीट से दिग्विजय चौटाला चुनाव लड़ रहे हैं। उनकी मां नैना चौटाला दो बार लगातार यहां से विधायक रही हैं। इस बार दिग्विजय चौटाला का मुकाबला आदित्य चौटाला से है। दिग्विजय जेजेपी के प्रमुख अजय चौटाला के छोटे बेटे हैं, और दुष्यंत चौटाला के भाई हैं। आदित्य चौटाला देवीलाल के सबसे छोटे बेटे जगदीश के पुत्र हैं। इस तरह इस सीट से दो चचेरे भाई मैदान में हैं। कांग्रेस ने यहां से अमित सिहाग को टिकट दिया है, जो दिग्विजय और आदित्य चौटाला के चाचा लगते हैं।

हरियाणा की रानियां सीट पर विधायक रणजीत चौटा के सामने उनके पोते अर्जुन चौटाला चुनाव लड़ रहे हैं। रणजीत, चौधरी देवीलाल के बेटे हैं, अर्जुन चौटाला इनेलो के उपाध्यक्ष अभय चौटाला के बेटे हैं। अभय, ओमप्रकाश चौटाला के बेटे हैं। इस तरह रानियां सीट पर दादा और पोते की लड़ाई देखने को मिल रही है।

पुन्हाना में एजाज बनाम इलियास

पुन्हाना विधानसभा सीट पर भी फैमिली फाइट देखने को मिल रही है। बीजेपी ने एजाज खान को प्रत्याशी बनाया है। वहीं कांग्रेस से मोहम्मद इलियास को टिकट मिला है। दोनों रिश्ते में चचेरे भाई हैं। 2019 में इलियास कांग्रेस के टिकट पर विधायक बने थे, लेकिन इस बार उन्हें अपने चचेरे भाई की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Haryana Assembly Election 2024
Advertisement
Advertisement