Haryana Election Date Change: हरियाणा में चुनाव की तारीख बदली, इस दिन डाले जाएंगे वोट, जम्मू-कश्मीर में भी बदला शेड्यूल

Haryana-Jammu Kashmir Assembly Election 2024 Date Changed : भारत निर्वाचन आयोग ने हरियाणा चुनाव के लिए वोटिंग और काउंटिंग की डेट बदल दी। त्योहारों की वजह से यह बदला किया गया। हरियाणा के साथ जम्मू कश्मीर में भी मतगणना का शेड्यूल चेंज हो गया।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Haryana Assembly Election Date Changed : हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीख बदल गई। चुनाव आयोग ने इसकी घोषणा की। अब हरियाणा में 5 अक्टूबर को वोट जाएंगे। साथ ही जम्मू कश्मीर और हरियाणा में मतगणना का भी शेड्यूल बदल गया। अब दोनों राज्यों में 8 अक्टूबरों को मतगणना होगी। आइए जानते हैं कि क्या है नई तारीख?

जानें हरियाणा में कब होगी वोटिंग?

चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई नई तारीख के अनुसार, अब हरियाणा में एक अक्टूबर की जगह 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और 4 अक्टूबर की जगह 8 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे। हरियाणा के साथ ही जम्मू कश्मीर में भी 8 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी। हालांकि, जम्मू कश्मीर में वोट डालने की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें : हरियाणा चुनाव से पहले भाजपा में रार! CM नायब सैनी ने प्रदेश अध्यक्ष की क्यों पलटी बात?

क्यों बदली मतदान की तारीख?

आपको बता कि इनेलो और भाजपा ने ECI से चुनाव की डेट बदलने की मांग की थी। इसे लेकर दोनों पार्टियों ने चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा था। उन्होंने कहा था कि एक अक्टूबर को होने वाली वोटिंग की तारीख आगे बढ़ाई जाए, क्योंकि एक अक्टूबर के पहले और बाद में सार्वजनिक छुट्टियां पड़ रही हैं। 29 और 30 सितंबर को शनिवार एवं रविवार और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती एवं 3 अक्टूबर को महाराजा अग्रसेन जयंती की छुट्टी है। ऐसे में लोग घूमने का प्लान बना सकते हैं, जिससे वोटिंग प्रतिशत कम हो सकती है।

यह भी पढ़ें : वोटिंग से पहले दो दिन छुट्टी, वोटिंग के बाद दो दिन छुट्टी, कहीं ये कर ना दे वोटिंग की ‘छुट्टी’

जानें पहले कब पड़ने वाले थे वोट

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर एक चरण में मतदान होगा। पहले यहां एक अक्टूबर को मतदान और 4 अक्टूबर को मतगणना होनी थी। हरियाणा के साथ ही जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव का ऐलान किया गया था। ऐसे में एक साथ 4 अक्टूबर को दोनों राज्यों के चुनाव रिजल्ट आने वाले थे। अब चुनाव आयोग ने काउंटिंग की डेट बदलकर 8 अक्टूबर कर दी।

Open in App
Tags :