होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हरियाणा की वो 9 सीटें, जहां पहली बार जीती BJP, इन 12 सीटों पर आज तक नहीं खुला खाता

Haryana Assembly Election Result 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद बीजेपी में उत्साह दिख रहा है। कांग्रेस को सत्ता में वापसी की उम्मीद थी। लेकिन उसे बड़ा झटका लगा। भाजपा इस बार 9 ऐसी सीटों पर जीती है, जहां पहले कभी जीत नहीं मिली।
12:19 PM Oct 09, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Haryana Assembly Election Result: हरियाणा में बीजेपी की बहुमत से सरकार आई है। बीजेपी पहली ऐसी पार्टी है, जिसने हरियाणा में लगातार तीसरी बार सरकार बनाई है। इससे पहले कोई पार्टी ये चमत्कार नहीं कर पाई। पहली बार बीजेपी ने 9 ऐसी सीटों पर जीत दर्ज की है, जहां पहले कभी जीत नहीं मिली। वहीं, 12 सीटें अब भी ऐसी बची हैं, जहां बीजेपी को जीत का इंतजार है। भाजपा को पहली बार गोहाना, समालखा, खरखौदा, नरवाना, सफीदों, दादरी, बरवाला, फरीदाबाद NIT और तोशाम से जीत हासिल हुई है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:वो 13 सीटें, जहां जीत का अंतर रहा 2 फीसदी से भी कम; कांग्रेस या बीजेपी… जानें किसे मिला फायदा?

वहीं, फिरोजपुर झिरका, नूंह, जुलाना, डबवाली, पुन्हाना, गढ़ी सांपला-किलोई, महम, बेरी, झज्जर, पृथला, कालांवाली और उकलाना से अब तक जीत का इंतजार है। इन सीटों पर बीजेपी कभी नहीं जीत सकी है। इस बार बीजेपी को 90 में से 48 सीटें मिली हैं। पिछली बार 40 सीटें मिली थीं। पार्टी को बहुमत भी मिला और 8 सीटों का फायदा हुआ। कांग्रेस को इस बार 6 सीटों का फायदा हुआ। 37 सीटें कांग्रेस ने हासिल की हैं।

Advertisement

12 अक्टूबर को हो सकता है शपथ ग्रहण

माना जा रहा है कि हरियाणा में नई सरकार का गठन दशहरे के दिन 12 अक्टूबर को हो सकता है। दादरी से बीजेपी के सुनील सतपाल सांगवान सिर्फ 1957 वोटों से जीते। बरवाला से रणबीर सिंह गंगवा 18941 वोटों से जीते। सफीदों से रामकुमार गौतम 4037 वोटों से जीते। गंगवा और गौतम पिछली बार भी विधायक बने थे। लेकिन दोनों ने हलका बदलकर चुनाव लड़ा। सीएम नायब सैनी ने भी हलका बदला। इससे पहले जून में सैनी ने करनाल विधानसभा सीट से चुनाव जीता था। लेकिन इस बार चौंकाने वाला फैसला लेते हुए लाडवा से टिकट मांगा। टिकट मिला और सैनी ने जीत भी अच्छे मार्जिन से हासिल की।

वहीं, फरीदाबाद एनआईटी से सतीश फगना 33217 वोटों से जीतने में कामयाब रहे। तोशाम से श्रुति चौधरी 14257 और गोहाना से अरविंद शर्मा 10429 वोटों से जीतने में कामयाब रहे। सोनीपत की खरखौदा सीट से पवन खरखौदा 5635 और नरवाना के कृष्ण कुमार 11499 वोटों से जीतने में सफल रहे।

यह भी पढ़ें:देवीलाल के पोते हारे, भजनलाल का गढ़ ढहा… हरियाणा चुनाव में बड़े सियासी परिवारों का कैसा रहा हाल?

Open in App
Advertisement
Tags :
Haryana Assembly Election Result 2024
Advertisement
Advertisement