होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

नतीजों के बाद कांग्रेस में रार तेज; समीक्षा बैठक से हुड्डा-उदयभान गायब! राहुल गांधी ने बताई हार की ये वजह

Haryana Assembly Election Result 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में हार के बाद अब कांग्रेस में छिड़ी रार तेज हो गई है। सहयोगी दल भी कांग्रेस पर हमलावर दिख रहे हैं। वहीं, नतीजों के बाद गुरुवार को मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर बैठक हुई। जिसमें हार को लेकर मंथन किया गया।
04:35 PM Oct 10, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Haryana Assembly Election Result: हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को उम्मीदों के मुताबिक नतीजे नहीं मिले। पार्टी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा। चुनावी नतीजे आते ही सहयोगी दल कांग्रेस पर हमलावर हो गए। जिसके बाद पार्टी के भीतर छिड़ी रार और तेज हो गई है। हार के क्या कारण रहे? इस पर मंथन के लिए पार्टी ने अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर पर समीक्षा बैठक बुलाई थी। जिसमें राहुल गांधी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष उदयभान को तलब किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कांग्रेस ने हुड्डा को चुनाव में फ्री हैंड दिया था। हुड्डा के कहने से 89 में से 72 टिकट दिए गए थे। लेकिन हुड्डा चुनाव नहीं जितवा सके। हुड्डा और उदयभान दोनों नेता समीक्षा बैठक से गायब रहे। हालांकि न्यूज24 इसकी पुष्टि नहीं करता।

Advertisement

मतभेदों की वजह से लुटिया डूबी

बताया जा रहा है कि दोनों की गैरमौजूदगी राहुल गांधी को नागवार गुजरी! राहुल गांधी ने कहा कि कुछ लोगों ने अपने निजी हितों को पार्टी हितों से अधिक तवज्जो दी। सूत्रों के मुताबिक हार के क्या कारण रहे? इसको लेकर पार्टी की ओर से फैक्ट फाइंडिंग कमेटी गठित की जाएगी। समीक्षा बैठक में पार्टी पर्यवेक्षक अजय माकन ने कहा कि एग्जिट पोल और एग्जेक्ट रिजल्ट में जमीन-आसमान का अंतर है। चुनाव आयोग की भूमिका को लेकर भी पार्टी में मतभेद दिख रहे हैं। सभी चीजों पर मंथन किया गया है। चुनावी परिणाम खराब क्यों रहे? सब चीजों पर चर्चा हुई है। मतभेद की बात को लेकर पार्टी कार्रवाई कर सकती है।

यह भी पढ़ें:चुनाव हारने पर उतारा गुस्सा, बेटियों के लिए फ्री 18 बसें की बंद… पूर्व विधायक का तंज-नए MLA से चलवाओ बस

Advertisement

बता दें कि हरियाणा में कांग्रेस को बहुमत से अधिक सीटें मिलने की उम्मीद थी। हुआ इसका उल्टा। कांग्रेस 37 सीटों पर सिमट गई और बीजेपी पिछली बार के बजाय अधिक सीटें जीत गई। बीजेपी को 48 सीटें मिलीं। पूर्ण बहुमत से सरकार बनने जा रही है। चुनाव से पहले हुड्डा और कुमारी शैलजा में कलह देखने को मिली थी। क्या शीर्ष नेताओं के बीच सीएम पद को लेकर मची कलह से नुकसान हुआ? इन सब चीजों पर अब कांग्रेस मंथन कर रही है। क्या गलत टिकट दिए गए? समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन जैसे मुद्दों पर भी बैठक में चर्चा की गई है।

शैलजा-सुरजेवाला समर्थकों को कम टिकट मिले

बता दें कि हरियाणा चुनाव में कुछ ही टिकट कुमारी शैलजा और रणदीप सुरजेवाला के समर्थकों को दिए गए थे। हाईकमान ने अपने स्तर पर भी टिकट बांटे थे। बताया जा रहा है कि हुड्डा के करीबी 3 बागियों की वजह से हाईकमान के उम्मीदवारों को भी हार का सामना करना पड़ा। हरियाणा में चुनावी विश्लेषक भी मानकर चल रहे थे कि माहौल कांग्रेस के पक्ष में है। बैठक में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल, कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अजय माकन आदि नेता भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:BJP की नई सरकार में कौन-कौन बनेंगे मंत्री? इन दलित, जाट और ब्राह्मण चेहरों पर हो रही चर्चा

Open in App
Advertisement
Tags :
Haryana Assembly Election Result 2024
Advertisement
Advertisement