होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

500 रुपये में सिलेंडर, महिलाओं को हर महीने 2 हजार...कांग्रेस के चुनाव मेनिफेस्टो में क्या-क्या गारंटी?

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। जिसमें हर वर्ग को लुभाने के लिए वादे किए गए हैं। महिलाओं को 500 रुपये में सिलेंडर देने की बात कांग्रेस ने कही है। आइए पूरे घोषणा पत्र पर नजर डालते हैं।
02:42 PM Sep 18, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Haryana Assembly Elections: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में लोगों से 7 मुख्य दावे किए हैं। कांग्रेस ने हर परिवार की खुशहाली का दावा किया है। 300 यूनिट मुफ्त बिजली हर परिवार को दी जाएगी। 25 लाख तक की चिकित्सा सुविधा का लाभ परिवारों को मिलेगा। वहीं, महिलाओं को हर महीने 2 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। 500 रुपये में सिलेंडर दिया जाएगा। विधवा महिलाओं, दिव्यांगों और बुजुर्गों को हर महीने 6 हजार रुपये पेंशन दी जाएगी। पार्टी ने बुधवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया।

Advertisement

इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेशाध्यक्ष उदयभान, केसी वेणुगोपाल और अजय माकन ने पार्टी की गारंटियों को लोगों के समक्ष पेश किया। कांग्रेस ने जातिगत जनगणना के अलावा फसलों को नुकसान होने पर तत्काल मुआवजे का ऐलान किया है। कांग्रेस ने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम (OPS) बहाल करवाने और प्रदेश से नशा खत्म करने का वादा किया है।

यह भी पढ़ें:BJP की बचेगी साख या सुरजेवाला का चलेगा जादू; HOT सीट कैथल पर कैसे हैं चुनावी समीकरण?

घोषणा पत्र में दावा किया गया है कि गरीबों को 100-100 गज के प्लॉट दिए जाएंगे। उसके ऊपर 2 कमरों का घर बनाने के लिए साढ़े 3 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। क्रीमी लेयर की सीमा को 10 लाख तक किया जाएगा। कांग्रेस ने वादा किया है कि फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदा जाएगा। वहीं, 2 लाख खाली पदों को भरे जाने का दावा भी कांग्रेस के घोषणा पत्र में किया गया है।

Advertisement

कल घोषणा पत्र जारी करेगी बीजेपी

उधर, बीजेपी भी जल्द अपना घोषणा पत्र जारी कर सकती है। अध्यक्ष जेपी नड्‌डा हरियाणा का घोषणा पत्र जारी करेंगे। माना जा रहा है कि बीजेपी के घोषणा पत्र में भी युवा, महिलाओं, किसानों, मजदूरों और पिछड़ों को साधने की कोशिश होगी।

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी कल रोहतक में अपना घोषणा पत्र जारी करेगी। केंद्रीय मंत्री जेपी नड्‌डा कल रोहतक पहुंचेंगे। उनके साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली, प्रदेश प्रभारी डॉ. सतीश पूनिया और मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ सहित अन्य नेता भी उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़ें:HOT सीट जुलाना में त्रिकोणीय मुकाबला; विनेश फोगाट, कविता दलाल और योगेश बैरागी…कौन जीतेगा ‘दंगल’?

मेनिफेस्टो को लेकर भाजपा ने कमेटी बनाई थी, जिसने लोगों से भी सुझाव मांगे गए थे। वहीं, केंद्रीय नेतृत्व ने घोषणा पत्र को तैयार करने में विशेष फोकस किया है। बीजेपी पिछले 10 साल से सत्ता में है, इसलिए वह कराए गए विकास कार्यों और मेरिट के आधार पर दी गईं नौकरियों के दम पर वोट मांग रही है। पिछले चुनाव यानी 2019 के घोषणा पत्र में बीजेपी ने 258 वादे कर हर वर्ग को साधने का प्रयास किया था। इस बार हरियाणा में कांग्रेस से कड़ा मुक़ाबला है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Haryana Assembly Election 2024
Advertisement
Advertisement