खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

फिर मुख्यमंत्री बनेंगे मनोहर लाल, शाम 5 बजे ले सकते हैं शपथ; जानें अब कैसे बनेगी नई सरकार?

Haryana CM Manohar Lal Resigns: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा। राज्य में जेजेपी और बीजेपी का गठबंधन टूट गया है।
09:56 AM Mar 12, 2024 IST | Achyut Kumar
Advertisement

Haryana Politics CM Manohar Lal Khattar Resigns: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पूरी कैबिनेट समेत अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने राज्यपाल से मिलकर उन्हें इस्तीफा सौंपा। यह कदम जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और बीजेपी के बीच गठबंधन टूटने के बाद उठाया गया। बताया यह भी जा रहा है कि खट्टर करनाल लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ सकते हैं। उनसे बातचीत के लिए तरुण चुघ और अर्जुन मुंडा चंडीगढ़ रवाना हो गए हैं।

Advertisement

बीजेपी-जेजेपी का गठबंधन टूटा

दरअसल, हरियाणा में  बीजेपी और जेजेपी का गठबंधन टूट गया है। इसी के चलते मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपनी पूरी कैबिनेट के साथ इस्तीफा दे दिया। उन्होंने 12 बजे विधायकों की इमरजेंसी बैठक बुलाई थी। बताया जाता है कि  7  निर्दलीय विधायकों  ने बीजेपी को अपना समर्थन दे दिया है। वहीं, हरियाणा के पूर्व मंत्री कंवरपाल गुर्जर का दावा है कि मनोहर लाल फिर सीएम पद की शपथ लेंगे।

Advertisement

हरियाणा बीजेपी प्रभारी पहुंचे चंडीगढ़

बीजेपी-जजपा के रिश्तों में आई खटास के बीच हरियाणा के प्रभारी बिप्लव देव चंडीगढ़ पहुंच गए।  वहीं, जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने भी अपने विधायकों की दिल्ली में बैठक बुलाई है, जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। दूसरी तरफ, बीजेपी को दोबारा सरकार गठन के लिए निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन मिलता हुआ नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ें: क्या हरियाणा में BJP-JJP गठबंधन रहेगा? जजपा को 2 लोकसभा सीटें मिलेंगी, जानें क्या कहते समीकरण

हरियाणा में सरकार गठन का क्या है पूरा गणित?

बता दें कि हरियाणा की 90 सीटों में से 41 सीटें बीजेपी के पास हैं। वहीं, जेजेपी के पास 10, कांग्रेस के पास 30, इंडियन नेशनल लोकदल के पास 10 और हरियाणा लोकहित पार्टी के पास एक विधायक हैं। इसके अलावा, 6 निर्दलीय विधायक हैं। सरकार गठन के लिए 46 विधायकों के जरूरत है। निर्दलीय विधायकों के समर्थन से बीजेपी आसानी से सरकार बनाती हुई नजर आ रही है। बताया जाता है कि सरकार गठन के लिए जेजेपी के पांच विधायक भी बीजेपी के संपर्क में हैं। इनमें एक केबिनेट मंत्री भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: क्या इलेक्शन लड़ सकते हैं चुनाव आयुक्त? जानें Arun Goyal को कहां से लोकसभा टिकट मिलने की अटकलें

Advertisement
Tags :
Haryana Newslok sabha election 2024Manohar LAL Khattar
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement