हरियाणा में कांग्रेस की पहली लिस्ट में कितने OBC-दलित, BJP की नाॅन जाॅट पाॅलिटिक्स की निकाली हवा, पढ़ें पूरा एनालिसिस

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने 31 उम्मीदवारों की पहली सूची शुक्रवार को जारी कर दी। कांग्रेस की इस लिस्ट में 28 निवर्तमान विधायकों के टिकट बरकरार रखे गए हैं।

featuredImage
Haryana Congress Candidate First List

Advertisement

Advertisement

Haryana Congress Candidate First List: कांग्रेस हाईकमान ने हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए 31 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। कांग्रेस ने बीजेपी के बगावत जैसे हालात से बचने के लिए सेफ गेम खेला है। इसके लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी 4 बैठक हुईं। वहीं 3 मीटिंग केंद्रीय चुनाव समिति की भी हुईं। हालांकि इससे पहले यह दावा किया जा रहा था कि कांग्रेस 55 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर सकती हैं। ऐसे में आइये जानते हैं कि कांग्रेस ने जंबो लिस्ट की बजाय 31 उम्मीदवारों की लिस्ट ही क्यों जारी की?

कांग्रेस की पहली लिस्ट में 28 नाम तो वे ही हैं जो पहले विधायक थे। इनके टिकट पहले से तय थे, इनकी सीटों पर कोई दूसरा बड़ा दावेदार भी नहीं था। पार्टी ने सिर्फ 3 सीटों पर चेहरे बदले हैं। कांग्रेस केंद्रीय नेतृत्व ने इस लिस्ट के जरिए सभी गुटों को साधने की कोशिश की। कांग्रेस ने पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा के 24 और कुमारी शैलजा के चारों विधायकों को टिकट दी हैं। इसके अलावा कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादवके बेटे चिरंजीव राव को भी टिकट दी है। पार्टी ने नूंह हिंसा केस में फंसे चारों विधायकों और दूसरे दलों से आए 2 नेताओं को भी टिकट दी हैं।

जाटों की बीजेपी से नाराजगी भुनाने की कोशिश

कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 9 टिकट जाट समुदाय से आने वाले नेताओं को दी है। कांग्रेस ने गढ़ी-सांपला किलोई से भूपेंद्र हुड्डा, जुलाना से विनेश फोगाट और गोहाना से जगबीर मलिक को प्रत्याशी बनाया है। ऐसे में 9 जाटों को टिकट देकर इस वर्ग की भाजपा के प्रति नाराजगी को पूरी तरह भुनाने की कोशिश की है।

दलित-ओबीसी को भी साधा

कांग्रेस ने 9 टिकट एससी समुदाय को दी। होडल से चुनाव हार चुके प्रदेश अध्यक्ष उदयभान को फिर से प्रत्याशी बनाया है। इससे पहले लोकसभा चुनाव में पार्टी ने एससी रिजर्व सीटें सिरसा और अंबाला में जीत दर्ज की थी। बता दें कि प्रदेश की 90 में से 17 सीटें एससी के लिए रिजर्व है। इसके अलावा पार्टी ने 4 ओबीसी चेहरों पर भी दांव खेला है। कांग्रेस ने रेवाड़ी से चिरंजीव राव, रादौर से बिशन लाल सैनी, महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह और सोनीपत से सुरेंद्र पंवार को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस ने पहली लिस्ट में ओबीसी और दलितों को टिकट देकर बीजेपी की नाॅन जाट पाॅलिटिक्स रणनीति की हवा निकालने की कोशिश की है।

ये भी पढ़ेंः बजरंग पूनिया कहां से लड़ेंगे चुनाव? कांग्रेस जाॅइन करते ही बने किसान कांग्रेस के चेयरमैन

पहली लिस्ट में 3 मुस्लिमों पर खेला दांव

इसके साथ ही कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 3 मुस्लिम चेहरों पर भी दांव चला है। फिरोजपुर झिरका से मामन खान, पुन्हाना से मोहम्मद इलियास और नूंह से आफताब अहमद शामिल हैं। जबकि बीजेपी की 67 उम्मीदवारों की लिस्ट में एक भी मुस्लिम नहीं हैं। इसके अलावा पार्टी ने पंजाबी, सिख और ब्राह्मण चेहरों को भी पहली लिस्ट में तवज्जो दी है।

ये भी पढ़ेंः ‘जुलाना से विनेश फोगाट चुनाव जीतेंगी या नहीं’, बृजभूषण सिंह का आया बड़ा बयान

Open in App
Tags :