होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Poll Of Polls: हरियाणा में कांग्रेस के हुए जवान-किसान-पहलवान! बीजेपी को दिया झटका

Haryana Poll Of Polls: हरियाणा में एग्जिट पोल के अनुमान आ चुके हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत मिलता नजर आ रहा है। जबकि बीजेपी सत्ता से बाहर होती दिख रही है।
08:40 PM Oct 05, 2024 IST | Pushpendra Sharma
हरियाणा में एग्जिट पोल के अनुमान पता चल गए हैं।
Advertisement

Haryana Poll Of Polls: हरियाणा की सत्ता का फाइनल मुकाबला पूरा हो चुका है। जनता का नतीजा ईवीएम में कैद हो गया है। राज्य की 90 सीटों पर शनिवार को एक चरण में चुनाव हुए। इसके बाद एग्जिट पोल के अनुमान भी सामने आ गए। इसके अनुसार, प्रदेश की 90 सीटों में से कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है। जबकि बीजेपी 10 साल बाद सत्ता से बाहर होती दिख रही है। कांग्रेस को 50 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं बीजेपी को 25 प्लस सीटें मिल सकती हैं। आईएनएलडी को 4, जेजेपी को 2 और अन्य को 4 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। आइए जानते हैं सभी पोल्स यानी पोल ऑफ पोल्स में क्या तस्वीर नजर आ रही है?

Advertisement

किसने किसको दीं कितनी सीटें?

हरियाणा के लिए 9 पोल ऑफ पोल्स के अनुमान सामने आए हैं। दैनिक भास्कर के अनुसार, बीजेपी गठबंधन को 19-29, कांग्रेस गठबंधन को 44-54 और अन्य को 1-9 सीटें मिल सकती हैं। वहीं इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, कांग्रेस को 59 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। जबकि बीजेपी को 21 और अन्य को 2-6 के बीच सीटें मिल सकती हैं।

ध्रुव रिसर्च के एग्जिट पोल के अनुसार, कांग्रेस को 57 सीटें मिलती दिख रही हैं। जबकि बीजेपी को 27 और अन्य को 0-6 के बीच सीटें मिल सकती हैं। सीएनएन 24 के अनुसार, कांग्रेस को 59, बीजेपी को 21 और अन्य को 10 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। रिपब्लिक-मैट्रिज के एग्जिट पोल की बात करें तो कांग्रेस को 55-62, बीजेपी को 18-24 और अन्य को 2-5 सीटें मिल सकती हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: पिछले चुनाव में रही किंगमेकर, क्या इस बार जीरो पर सिमट जाएगी JJP?… चौंका रहे एग्जिट पोल के आंकड़े

पीपुल्स पल्स के अनुसार, कांग्रेस को 49-61, बीजेपी को 20-32 और अन्य को 0-5 सीटें मिल सकती हैं। वहीं डेटांश-रेड माइक के एग्जिट पोल में बीजेपी को 50-55, कांग्रेस को 20-25 और अन्य को 0-4 सीटें मिलने का अनुमान है। पी मार्क के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 51-61, बीजेपी को 27-35 और अन्य को 3-6 सीटें मिल सकती हैं। मनी कंट्रोल के एग्जिट पोल की बात करें तो कांग्रेस को 58, बीजेपी को 24 और अन्य को 6 सीटें मिल सकती हैं।

क्या हैं पोल ऑफ पोल्स के अनुमान 

इस तरह पोल ऑफ पोल्स के नतीजों की बात करें तो कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा (46 सीट) अच्छी तरह से पार करती नजर आ रही है। कांग्रेस को पोल ऑफ पोल्स में 57 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि बीजेपी 25 सीटों तक सिमट सकती है। अन्य को 8 सीटें मिलने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में बनेगी कांग्रेस की सरकार, हाईकमान तय करेगा CM; चुनाव के बाद भूपेंद्र हुड्डा ने किया दावा

जवान-किसान-पहलवान बने कांग्रेस की संजीवनी 

अगर एग्जिट पोल के अनुमान सही साबित होते हैं और कांग्रेस की सरकार बनती है तो कहा जाना चाहिए कि उसे जवान-किसान और पहलवान का साथ मिला। किसानों और पहलवानों के प्रदर्शन ने इसमें बड़ी भूमिका अदा की। जबकि जवानों यानी अग्निवीर का मुद्दा भी कांग्रेस के पक्ष में जाता नजर आ रहा है। उन्होंने अग्निवीर योजना पर खूब सवाल उठाए। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यहां तक कहा कि अग्निवीर मजदूर बन जाएंगे। उन्होंने अडानी डिफेंस में अग्निवीर का पैसा जाने की भी बात कही।

यह भी पढ़ें: BJP ने बीच वोटिंग सावित्री जिंदल को पार्टी से निकाला, 3 और बागियों पर गिरी गाज, 6 साल के लिए निष्कासित 

Open in App
Advertisement
Tags :
Exit Poll 2024Haryana Assembly Election 2024
Advertisement
Advertisement