खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

CM थे... इस्तीफा दिया और फिर बनेंगे मुख्यमंत्री! मनोहर लाल ने क्यों खेला यह 'गेम'

Haryana Politics: हरियाणा में बड़ा सियासी घटनाक्रम देखने को मिल रहा है। सीएम मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफा देने के बाद अब फिर से उनके शपथ लेने की संभावना दिख रही है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि खट्टर कैबिनेट ने इस्तीफा क्यों दिया, जब फिर से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ही बनेंगे...
01:34 PM Mar 12, 2024 IST | Achyut Kumar
पहले इस्तीफा, अब फिर से CM? मनोहर लाल ने फिर क्यों दिया पद से इस्तीफा
Advertisement

Haryana Politics: हरियाणा की सियासत में 12 मार्च यानी आज उस समय बड़ा घटनाक्रम सामने आया, जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पूरी कैबिनेट के साथ इस्तीफा दे दिया। यह कदम तब उठाया गया, जब बीजेपी का जेजेपी के साथ गठबंधन टूट गया। कयास लगाए जा रहे हैं कि मनोहर लाल फिर से सीएम बनेंगे। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि जब मुख्यमंत्री बनना ही था, तो उन्होंने अपने पद से इस्तीफा क्यों दिया... आइए जानते हैं इसकी वजह...

Advertisement

1- जेजेपी के साथ गठबंधन टूटना

मनोहर लाल मंत्रिमंडल में जेजेपी के भी विधायक शामिल थे। इसलिए गठबंधन टूटने के बाद सीएम मनोहर लाल ने पूरी कैबिनेट के साथ इस्तीफा दे दिया। इससे अब जेजेपी नई सरकार में शामिल नहीं होगी। ऐसी संभावना है कि कुछ निर्दलीय विधायक भी बीजेपी की नई सरकार में मंत्री बन सकते हैं।

2- क्रॉस वोटिंग का डर

अगर मनोहर लाल कैबिनेट ने इस्तीफा नहीं दिया होता था तो सरकार अल्पमत में आ जाती है और उसे विधानसभा में विश्वास मत साबित करना पड़ता। ऐसे में क्रॉस वोटिंग का भी डर था। बीजेपी लोकसभा चुनाव से पहले यह खतरा मोल नहीं लेना चाहती थी। इसलिए मनोहर लाल ने मंत्रिमंडल के साथ इस्तीफा दे दिया।

Advertisement

3- कांग्रेस कर सकती थी 'खेला'

हरियाणा विधानसभा में कुल 90 विधायक हैं। बहुमत के लिए 46 विधायकों की जरूरत होती है। कांग्रेस के पास 30, जेजेपी के पास 10 और 6 निर्दलीय विधायक हैं। ऐसे में कांग्रेस 'खेला' कर सकती थी। इस संभावित खतरे को टालने के लिए बीजेपी ने यह कदम उठाया।

यह भी पढ़ें: फिर मुख्यमंत्री बनेंगे मनोहर लाल, शाम 5 बजे ले सकते हैं शपथ; जानें अब कैसे बनेगी नई सरकार?

अब सरकार का गठन कैसे होगा?

बता दें कि बीजेपी के पास 41 विधायक हैं। उसे 6 निर्दलीय विधायकों ने भी समर्थन देने का ऐलान किया है। ऐसे में उसके पास 47 विधायकों का समर्थन हो जाएगा, जोकि जरूरी 46 विधायकों से एक ज्यादा है। कहा तो यह भी जा रहा है कि जेजेपी के भी कुछ विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं।

निर्दलीय विधायक कंवर पाल बोले- सीएम साहब ही सीएम बनेंगे

निर्दलीय विधायक कंवरपाल गुर्जर का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि मनोहर  लाल ही सीएम बनेंगे। गुर्जन ने कहा कि  सीएम साहब ही सीएम बनेंगे।

'तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे मनोहर लाल'

बीजेपी विधायक कृष्ण लाल मिड्ढा ने भी कहा कि मुझे लगता है कि जब आज शपथ समारोह होगा, तो मनोहर लाल खट्टर फिर से सीएम पद की शपथ लेंगे। उन्होंने कहा कि पर्यवेक्षक अगर हमसे पूछेंगे तो हमारा समर्थन मनोहर लाल के साथ है। वे तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में BJP ने JJP के साथ गठबंधन क्यों तोड़ा? कांग्रेस ने बताई वजह

Advertisement
Tags :
Haryana CM Manohar Lal KhattarHaryana Politicslok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement