चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नौकरियों में बढ़ा OBC का आरक्षण, विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान

Haryana Assembly Election : हरियाणा में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इससे पहले सीएम नायब सिंह सैनी ने ओबीसी समुदाय को साधने के लिए बड़ा ऐलान किया। उनके आरक्षण की सीमा को बढ़ा दिया गया।
09:41 PM Jun 23, 2024 IST | Deepak Pandey
CM Nayab Singh Big Announcement
Advertisement

Haryana Government Announcement : लोकसभा चुनाव के बाद अब सबकी निगाहें विधानसभा चुनावों पर टिकी हैं। इसे लेकर हरियाणा सरकार ने ओबीसी के आरक्षण की सीमा बढ़ाने का ऐलान किया है। राज्य में इस साल अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, इससे पहले सीएम नायब सिंह सैनी ने अन्य पिछड़ा वर्गों के 15 प्रतिशत आरक्षण को बढ़ाकर 27 प्रतिशत कर दिया, जिसका लाभ उन्हें सरकारी नौकरियों में मिलेगा।

Advertisement

OBC को मिलेगा 27% रिजर्वेशन

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने रविवार को ओबीसी समाज के लिए बड़ी घोषणा की। सरकार ने कहा कि क्रीमीलेयर की वार्षिक आय सीमा को बढ़ाकर 8 लाख रुपये कर दिया गया। इससे नौकरियों में ओबीसी वर्ग को फायदा होगा। सरकारी नौकरियों के ग्रुप-ए और ग्रुप-बी पदों पर अब अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को 27 प्रतिशत रिजर्वेशन मिलेगा, जोकि पहले 15 फीसदी था।

यह भी पढ़ें : ‘हरियाणा में अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस’, पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा बोले-नहीं करेंगे किसी से गठबंधन

Advertisement

सरकारी नौकरी में पिछड़ा वर्ग को मिलेगी प्राथमिकता

सीएम सैनी ने कहा कि राज्य में ग्रुप ए और बी पदों पर जल्द से जल्द भर्तियां निकाली जाएंगी, जिसमें पिछड़ा वर्ग को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए विशेष भर्ती अभियान चलाया जाएगा। लोकसभा चुनाव में भाजपा को हरियाणा में बड़ा झटका लगा। ऐसे में अब पार्टी विधानसभा चुनाव में कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है, इसलिए अब राज्य की बीजेपी सरकार ओबीसी समुदाय को साधने की कोशिश कर रही है।

यह भी पढ़ें : कौन हैं किरण चौधरी? जिन्होंने बेटी के साथ कांग्रेस से दिया इस्तीफा

राज्य में लोकसभा चुनाव का क्या रहा नतीजा?

इस बार लोकसभा चुनाव के नतीजों ने सबको चौंका दिया। कई राज्यों में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा नुकसान हुआ, जिसमें हरियाणा भी शामिल है। हरियाणा में क्लीन स्वीप करने वाली बीजेपी को आधी सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। पार्टी की झोली में राज्य की 10 में से सिर्फ 5 सीटें आईं, जबकि कांग्रेस ने 5 सीटों पर जीत दर्ज की। ऐसे में विधानसभा चुनाव में भी दोनों पार्टियों के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है।

Advertisement
Tags :
Haryana Assembly Election 2024Haryana CMHaryana News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement