जुलाना में विनेश का मेन चैलेंजर कौन? सियासी जंग में फंस गईं चैंपियन पहलवान, AAP-JJP ने दिए उम्मीदवार

Haryana Assembly Election 2024: विनेश फोगाट के खिलाफ जुलाना में तमाम पार्टियों ने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। पिछले तीन चुनावों से कांग्रेस यह सीट नहीं जीत पाई है। देखना होगा कि चैंपियन महिला पहलवान को कितनी बड़ी जीत मिलती है। हालांकि पिछली बार के विधायक अमरजीत ढांडा की चुनौती बरकरार है।

featuredImage
विनेश फोगाट के साथ उनके साथी पहलवान बजरंग पूनिया ने भी कांग्रेस ज्वॉइन किया है। फाइल फोटो

Advertisement

Advertisement

Haryana Assembly Election 2024: कुश्ती के मुकाबले में एक-एक करके पहलवानों को मात देने वाली विनेश फोगाट के सामने बड़ी पार्टियों ने उम्मीदवार उतार दिए हैं। यही सियासत है और अब विनेश फोगाट के सामने बड़ी चुनौती है। उनके सामने जननायक जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी और बीजेपी की चुनौती है। जुलाना सीट से बीजेपी ने विनेश फोगाट के सामने युवा उम्मीदवार कैप्टन बैरागी को मौका दिया है। वहीं आम आदमी पार्टी ने कविता दलाल को मुकाबले में उतारा है, जबकि जननायक जनता पार्टी ने अमरजीत ढांडा को टिकट दिया है। इंडियन नेशनल लोक दल ने इस सीट से राजकुमार पहल को मैदान में उतारा है।

ये भी पढ़ेंः Vinesh Phogat और राहुल गांधी की तस्वीर पर क्या बोल गए ब्रजभूषण? बवाल होना तय

जुलाना सीट का पिछला रिजल्ट

जैसे कुश्ती में हर मैच नया होता है। वैसे ही राजनीति में भी हर चुनाव अलग होता है। विधानसभा चुनाव में जुलाना सीट की बात करें तो 2019 में इस सीट से जननायक जनता पार्टी के अमरजीत ढांडा जीते थे। ढांडा को 61 हजार से ज्यादा वोट मिले थे, जबकि वोट शेयर 49.1 प्रतिशत था। दूसरे स्थान पर बीजेपी के परमिंदर सिंह ढुल थे, जिन्हें 29.87 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 37 हजार से ज्यादा वोट मिला।

तीसरे नंबर पर रही कांग्रेस को मात्र 12,440 वोट मिले थे और उसका वोट शेयर 9.84 प्रतिशत रहा। साफ है कि विनेश फोगाट के लिए जुलाना में जीत हासिल करना आसान नहीं है। बड़ी पार्टियों के चुनावी मैदान में होने से ओलंपिक चैंपियन को पूरा जोर लगाना होगा। 2019 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के टिकट पर जुलाना से राजकुमार पहल चुनाव लड़े थे। जिन्हें 2024 में इनेलो ने मैदान में उतारा है।

ये भी पढ़ेंः हरियाणा में अबकी बार किसकी सरकार? सियासी दिग्गजों ने क्या कहा?

जुलाना का चुनावी इतिहास

हरियाणा के जींद जिले में आने वाली इस सीट के चुनावी इतिहास की बात करें तो 2000 और 2005 के चुनाव में कांग्रेस के शेर सिंह ने जीत हासिल की थी, लेकिन 2009 और 2014 में इंडियन नेशनल लोक दल के परमिंदर सिंह ढुल जीते। वहीं 2019 में इनेलो से टूटकर बनी जननायक जनता पार्टी के अमरजीत ढांडा चुनाव जीते।

2024 का चुनावी माहौल

हरियाणा में इस बार विधानसभा चुनाव का माहौल बदला हुआ है। दुष्यंत चौटाला की पार्टी से किसानों, युवाओं की नाराजगी की बात सामने आ रही है। किसान आंदोलन और महिला पहलवालों के आंदोलन का हरियाणा में काफी असर है। इसलिए इस सीट पर बीजेपी के मुकाबले विनेश फोगाट को जेजेपी और इनेलो से चुनौती मिल सकती है। पिछली बार इस सीट से जेजेपी ही जीती थी, लेकिन किसान आंदोलन के समय बीजेपी के साथ गठबंधन का खामियाजा पार्टी को भुगतना पड़ सकता है। आम आदमी पार्टी भी मैदान में है, जिसे पंजाब चुनाव में किसानों का बड़ा समर्थन मिला था।

देखना होगा कि हरियाणा में 90 सीटों पर लड़ रही आम आदमी पार्टी को किसानों का कितना समर्थन मिलता है। हालांकि जिस तरह से हरियाणा के लोगों ने विनेश का समर्थन किया है, महिला पहलवान पंद्रह साल बाद जुलाना में कांग्रेस का परचम फहरा सकती हैं।

Open in App
Tags :