चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जेपी नड्डा बोले- भारत में हैं 75 हजार 'Startup', दुनिया के सबसे बड़े स्टार्टअप ईकोसिस्टम में 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न  

09:06 PM Aug 20, 2022 IST | Amit Kasana
Advertisement

नाहन: भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को कहा कि भारत में 75 हजार से अधिक स्टार्टअप हैं। जो अब इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप ईकोसिस्टम बना रहे हैं। उन्होंने कहा “स्टार्टअप के मामले में भारत दुनिया का सबसे बड़ा इकोसिस्टम बन गया है। आज भारत में 75 हजार से ज्यादा स्टार्टअप आए हैं और 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न बन गए हैं। भाजपा अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश के नाहन में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

Advertisement

 

आगे नड्डा ने कहा कि COVID महामारी के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था काफी धीमी हो गई है। लेकिन फिर भी भारत तेजी से विकास कर रहा है। कोविड के कारण विश्व अर्थव्यवस्था बहुत धीमी हो गई थी और कई जगहों पर यह ठप हो गई थी। लेकिन उस समय भी भारत के विकास की गति बनी रही और आज भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

Advertisement

सबसे तेज टीकाकरण अभियान

भाजपा अध्यक्ष ने कोविड की उपलब्धि की प्रशंसा की और कहा कि भारत वर्तमान में दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे तेज टीकाकरण अभियान चला रहा है। आज 200 करोड़ से अधिक COVID वैक्सीन की खुराक दी गई है। हमने अन्य देशों को भी मुफ्त में टीके उपलब्ध कराए हैं। मैं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को बधाई देता हूं क्योंकि हिमाचल पहली और दूसरी खुराक के प्रशासन में पहले स्थान पर आया है। हम ‘सेवा’ के लिए सत्ता में आए हैं।

सड़कें व शौचालय 

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान के तहत देशभर में करीब 11 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं। जिनमें से 1.72 लाख हिमाचल प्रदेश में बनते हैं।प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में करीब 10225 किलोमीटर सड़कें बनाई गई हैं। नड्डा ने कहा कि जिस पर करीब 5000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश भर में लगभग 11 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है। इनमें से 1.72 लाख हिमाचल प्रदेश में बने हैं।

(Ultram)

Advertisement
Tags :
Bharatiya Janata Party President JP NaddaBJP PresidentHimachal Pradeshlargest startup ecosystem in the worldNahanstartups in India
Advertisement
Advertisement