होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

इस मौसम में AC की हवा के 5 नुकसान, तीसरे को इग्नोर किया तो गंभीर बीमारी का खतरा

AC Side Effects: घर हो या ऑफिस, आजकल एसी की ठंडी हवा होती है। मगर पूरे दिन इस हवा में बिताने से सेहत को कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं। चलिए, जानते हैं कि शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले एयर कंडीशनर किस प्रकार शरीर के लिए हानिकारक हैं।
02:53 PM Sep 23, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

AC Side Effects: गर्मियों के मौसम में एसी की हवा में रहना किसको नहीं पसंद। एसी आजकल हर किसी के घर में होता है। दफ्तर, स्कूल हर जगह एसी लगे हैं। ऐसे में हमारा शरीर एसी की हवा का आदि हो गया है। जहां पहले लोग पंखे की हवा में खुद को संतुष्ट कर लेते थे, अब एसी भी उन्हें पूरी तरह ठंडक नहीं दे पाता है। मगर क्या आप जानते हैं हर समय एसी की हवा में बैठना आपके शरीर को गंभीर बीमारियों की तरफ धकेल रहा है। चलिए, जानते हैं एसी कैसे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है।

Advertisement

एसी की हवा में रहने के 5 नुकसान

एक रिसर्च के अनुसार, जो लोग हमेशा एयर कंडीशनर की हवा में बैठते हैं, उनका शरीर नेचुरल वेंटिलेशन सिस्टम को एक्सेप्ट नहीं कर पाता है। 'सिक बिल्डिंग सिंड्रोम' एक ऐसा मेडिकल टर्म है जिसके चलते शरीर की कार्यक्षमता कमजोर हो जाती है। एसी की हवा में रहने से रेस्पिरेटरी, स्किन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। जैसे:-

Advertisement

डिहाइड्रेशन

एसी की हवा शरीर को ठंडक पहुंचाती है, मगर शरीर के जलस्तर को कम कर देती है। दरअसल, एसी की हवा से शरीर का जो प्राकृतिक फ्लूड होता है, वह सूखने लगता है, जो डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा करता है।

ये भी पढ़ें- खीरे-टमाटर का सलाद रोज खाना भी पड़ सकता है भारी! जानें नुकसान

ड्राई स्किन

एसी की हवा से न सिर्फ शरीर, बल्कि त्वचा भी सूखने लगती है। इससे ड्राई स्किन की समस्या होती है। ड्राई स्किन से आंखों में भी ड्राइनेस होने लगती है। एसी की हवा से त्वचा खिंची-खिंची और बेजान होने लगती है। ड्राई स्किन से खुजली की समस्या भी होती है।

सांस लेने में परेशानी

हालांकि, एसी की हवा से हमें हवा महसूस होती है, शरीर को ठंडक मिलती है, मगर एसी की हवा से सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। एसी की हवा से श्वास नली में ड्राइनेस होने लगती है और नाक भी सूखने लगती है। इस स्थिति में सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है। नाक से हवा लेने में इतनी कठिनाई होती है कि इंसान मुंह से सांस लेने लगता है। मुंह से सांस लेने पर हवा के साथ धूल-मिट्टी भी शरीर के अंदर चले जाते हैं।

जोड़ों व हड्डियों में दर्द

एसी की हवा शरीर की हड्डियों और मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाती है। एसी की ठंडी हवा जोड़ों में हो रहे दर्द को बढ़ाने का काम करती है। खासतौर पर, बुजुर्गों के साथ ऐसा जरूर होता है। इन लोगों को एसी की हवा से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

क्लाइमेट चेंज में परेशानी

जो लोग एसी की हवा पर पूरी तरह निर्भर रहते हैं, ऐसे लोगों को मौसम या जगह बदलते ही तरह-तरह की समस्याएं होने लगती हैं, क्योंकि इनका शरीर सिर्फ एक ही मौसम को अडैप्ट कर पाता है। इन लोगों को वातावरण में बदलाव होते ही बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे लोगों का शरीर नेचुरल टेम्परेचर को बिल्कुल भी सहन नहीं कर पाता है।

इन तरीकों से एसी की हवा का उपयोग करें

ये भी पढ़ें – ये 7 संकेत बताएंगे आप हेल्दी है या नहीं? जानें अपना हेल्थ स्टेटस

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
ac side effectsAc side effects on skinHealth News In Hindi
Advertisement
Advertisement