खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Rashtrapati Bhavan के अमृत उद्यान में सैर का मौका, नोट करें एंट्री, बुकिंग और टाइमिंग

07:03 AM Aug 15, 2023 IST | jp Yadav
Amrit Udyan Reopen Update
Advertisement

Amrit Udyan Reopen: राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित अमृत उद्यान एक बार फिर आम जनता के लिए खुलने जा रहा है। बुधवार से लोग इस उद्यान में बाग-बगीचों में लगे सुंदर फूलों का दीदार कर सकेंगे। मिली जानकारी के अनुसार, लोग अमृत उद्यान परिसर में स्थित सर्कुलर गार्डन, ईस्ट लॉन, सेंट्रल लॉन और लॉन्ग गार्डन का भी लोग लुत्फ उठा सकते हैं। अगले महीने 17 सितंबर तक लोग यहां पर आकर फुलों को निहार सकेंगे। इसके लिए लोगों को प्रवेश नॉर्थ एवेन्यू के पास राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से दिया जाएगा।

Advertisement

प्रवेश होगा मुफ्त

अमृत उद्यान में आकर फूलों के दीदार का लुत्फ उठाने के लिए लोगों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके लिए किसी तरह की कोई टिकट भी नहीं पड़ेगी, लेकिन अव्यवस्था से बचने के लिए आने से पहले बुकिंग करानी पड़ेगी। ऐसा इसलिए किया गया है, क्योंकि कई बार लोगों को भीड़ अधिक हो जाती है और अव्यवस्था फैलने का खतरा होता है।

यहां पर आने से पहले आप राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट (https://visit.rashtrapatibhavan.gov.in/) पर जाकर आप ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। इसके अलावा,  आप यहां आकर भी अमृत उद्याग के गेट नंबर 35 के नजदीक बनाए गए सेल्फ सर्विस कियोस्क से पास हासिल कर सकते हैं।

सोमवार को रहेगा बंद

लोगों को 16 अगस्त से लेकर आगामी 17 सितंबर तक यहां पर मुफ्त में फूलों के दीदार का मौका मिलेगा। सबसे जरूरी बात यह है कि सोमवार को अमृत उद्यान आम जनता के लिए बंद रहेगा, जबकि सप्ताह में सभी 6 दिन यहां पर आ सकेंगे और फूलों का दीदार कर सकेंगे।

Advertisement

चायवाले ने बताई AI-GPT की फुलफॉर्म, सोशल मीडिया वायरल हुई मजेदार तस्वीर

राष्ट्रपति सचिवालय के अनुसार, शिक्षक दिवस के मद्देनजर अमृत उद्यान 5 सितंबर को विशेष रूप से शिक्षकों के लिए खुला रहेगा। बताया जा रहा है कि इस दिन बड़ी संख्या में शिक्षक अमृत उद्यान के दीदार के लिए आएंगे।

अरविंद केजरीवाल सरकार का स्वतंत्रता दिवस पर गिफ्ट, जानकर झूम उठेंगे दिल्लीवाले

गौरतलब है कि मुगल गार्डन का नाम बदलकर ‘अमृत उद्यान’ कर दिया गया है। नाम बदलने के बाद 31 जनवरी को आम लोगों के लिए खोला गया था। अमृत महोत्सव के तहत इसे दूसरी बार 16 अगस्त से खोला जा रहा है। फूलों के प्रशंसक 16 अगस्त से सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक यहां पर बाग का दीदार कर सकेंगे। यहां पर बता दें कि प्रवेश सिर्फ 4 बजे तक आने वालों को ही दिया जाएगा। इसके बाद अनुमति नहीं मिलेगी।

 

(Zolpidem)

Advertisement
Tags :
Amrit Udyan Reopen News Updateamrit udyan reopen rashtrapati bhavan
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement