होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या हिमाचल में लगेगा टाॅयलेट टैक्स? खुद CM सुक्खू ने बताई पूरी बात

Toilet Seat Tax on Urban Resident: हिमाचल सरकार के टाॅयलेट टैक्स पर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बड़ा बयान दिया है। सीएम सूक्खु ने कहा कि वे इस प्रकार का कोई टैक्स हमारी सरकार ने नहीं लगाया है।
01:26 PM Oct 04, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Sukhvinder Singh Sukhu
Advertisement

Toilet Seat Tax in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में टाॅयलेट सीट टैक्स को लेकर बवाल मचा हुआ है। सरकार ने शहरी क्षेत्रों में टाॅयलेट टैक्स लेने का फैसला किया है। आर्थिक तंगी से जूझ रही सुक्खू सरकार के इस फैसले का चौतरफा विरोध हो रहा था। इस बीच अब सीएम का टाॅयलेट टैक्स को लेकर बयान सामने आया है। सीएम ने कहा कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने चुनाव से पहले कई रेवड़ियां बांटी थी। जिसमें उन्होंने पानी का बिल फ्री कर दिया था। हमने अब सभी घरों में 100 रुपये पानी के बिल का नोटिफिकेशन जारी किया है। विपक्ष इसे जानबूझकर हवा दे रहा है, ऐसा कुछ नहीं है। टाॅयलेट पर किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगेगा।

Advertisement

जानकारी के अनुसार इससे पहले सरकार ने शहरी क्षेत्रों में टाॅयलेट के हिसाब से टैक्स लेने का फैसला किया था। इतना ही सरकार ने इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की थी। सीवरेज और पानी के बिल से संबंधित सरकारी अधिसूचना में कहा गया कि शहरी क्षेत्रों में रहने वालों को अपने घरों में बने शौचालय की प्रति सीट 25 रुपये का शुल्क देना होगा। सीवरेज बिल के साथ यह अतिरिक्त शुल्क जल शक्ति विभाग के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

सुक्खू सरकार ने जारी किया था नोटिफिकेशन

यह शुल्क शहर और गांव के उन लोगों को ही देना था जिनके घर में सीवरेज की सुविधा है। जहां पर सीवरेज की सुविधा नहीं थी वहां पर यह टैक्स नहीं लगना था। इसके साथ ही राज्य सरकार ने जनता को फ्री पानी भी देना बंद कर दिया था। नोटिफिकेशन के अनुसार लोगों को हर महीने 100 रुपये पानी का बिल देना होगा। ऐसे में पानी बिल के साथ सीवरेज शुल्क भी लोगों को चुकाना होगा।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः तीसरी मंजिल से कूदे महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर, धनगर समाज को ST आरक्षण का विरोध, मचा बवाल

अब सीएम ने लिया यूटर्न

सरकार के इस फैसले के बाद विपक्ष ने सरकार को जमकर आड़े हाथों लिया। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने भी सरकार के इस आदेश का विरोध किया था। ऐसे में अब दिल्ली दौरे पर पहुंचे सीएम सुक्खू ने टाॅयलेट टैक्स की बात से इंकार कर दिया है।

ये भी पढ़ेंः नीतीश के साथ न हो जाए ‘खेला’, ढुलू महतो ने सरयू राय के खिलाफ खोला मोर्चा, झारखंड में जमशेदपुर पूर्वी सीट पर घमासान

Open in App
Advertisement
Tags :
Himachal Pradesh newsSukhvinder Singh SukhuToilet Seat Tax
Advertisement
Advertisement