खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

FIFA रैंकिंग का हुआ ऐलान, अजेंटीना शीर्ष पर बरकरार, जानें किस स्थान पर है भारत

FIFA Rankings: फीफा वर्ल्ड कप 2026 के क्वालीफायर में भारत को अफगानिस्तान और कतर के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इस हार का असर अब इंडियन मेंस फुटबॉल टीम की रैंकिंग पर पड़ा है। वो तीन स्थान नीचे खिसक गए हैं।
04:18 AM Jul 18, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

FIFA Rankings: जुलाई महीने के लिए फीफा ने नई रैंकिंग जारी कर दी है। इस बार भारतीय फुटबॉल टीम को बड़ा नुकसान हुआ है। भारतीय मेंस फुटबॉल टीम तीन पायदान खिसक कर 124वें स्थान पर पहुंच गई है। इससे पहले भारतीय फुटबॉल टीम 121वें स्थान पर थी। भारत को फीफा वर्ल्ड कप 2026 के क्वालीफायर में अफगानिस्तान और कतर के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। जिसका असर अब रैंकिंग में देखने को मिल रहा है। इन मुकाबलों में हार के बाद भारत वर्ल्ड कप क्वालीफायर के तीसरे दौर के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया था।

Advertisement

लगातार रैंकिंग में खिसक रही है टीम इंडिया

पिछले दिसंबर के बाद से ही भारतीय फुटबॉल टीम रैंकिंग में लगातार खिसक रही है। पिछले साल टीम इंडिया ने टॉप 100 में जगह बनाई थी। तब टीम इंडिया अपनी बेस्ट रैंकिंग 99 पर पहुंच गई थी। इसके बाद टीम इंडिया लगातार रैंकिंग में नीचे आ रही है।

 

Advertisement


एशिया में भारतीय फुटबॉल टीम 22वें स्थान पर मौजूद है। हालांकि भारत लेबनान, फिलिस्तीन और वियतनाम से पीछे है। पिछले कुछ समय से टीम इंडिया का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। टीम के स्टार खिलाड़ी सुनील छेत्री भी अब रिटायर हो गए है। जिस वजह से भी टीम इंडिया का प्रदर्शन प्रभावित हुआ है।

जानें कौन है टॉप पर

अगर टॉप 10 की बात करें तो अर्जेंटीना टॉप पर है। उन्होंने हाल में ही कोपा अमेरिका का खिताब जीता था। फ्रांस की टीम दूसरे स्थान पर है। हाल में यूरोपीय चैंपियन बनी स्पेन पांच पायदान की छलांग लगाई है। स्पेन की टीम तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। इंग्लैंड की टीम चौथे स्थान पर आ गई है। ब्राजील की टीम पांचवें स्थान पर खिसक गई है। छठे स्थान पर बेल्जियम, नीदरलैंड सातवें, पुर्तगाल आठवें और कोलंबिया नौंवे स्थान मौजूद है। इटली की टीम 10वें स्थान पर है।

ये भी पढ़ें:- IND vs SL: टीम इंडिया के कप्तान को लेकर बड़ा अपडेट, अब ये खिलाड़ी हो सकता है कैप्टन!

ये भी पढ़ें:- IND vs PAK: कल होगी भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत, यहां जाने पिच और मौसम रिपोर्ट

Advertisement
Tags :
Fifa Rankingindian football team
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement