होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Hair Care Tips: सर्दियों में बनाएं बालों को मुलायम और चमकदार, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Hair Care Tips: अगर आप सर्दियों में अपने बालों को कई तरह की समस्याओं से दूर रखना चाहते हैं, तो घरेलू नुस्खों को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।
03:00 PM Oct 19, 2024 IST | News24 हिंदी
सर्दियों में बनाएं बालों को मुलायम और चमकदार
Advertisement

Hair Care Tips: अगर आप सर्दियों में अपने बालों को कई तरह की समस्याओं से दूर रखना चाहते हैं, तो घरेलू नुस्खों को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। सर्दियों में आप अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। इन नुस्खों से आप दोमुंहे बालों, रूखे व बेजान स्कैल्प और रूसी जैसी समस्याओं को कम कर सकते हैं। जब आपके बालों की देखभाल की बात आती है, तो कई बार घरेलू नुस्खे बहुत काम आते हैं। यहां पर हम आपको कई ऐसे आसान तरीके बताने वाले हैं, जिसे आप अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

हेयर मास्क

अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों और स्कैल्प का रूखापन दूर हो, तो आपके बालों के लिए सर्दियों के मौसम में हेयर मास्क कारगर साबित हो सकता है। हेयर मास्क बालों को रूखेपन से दूर रखने में मदद करता है और स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखता है। आप बाजार में मिलने वाले किसी भी कंपनी का हेयर मास्क ले सकते हैं और उसे घर पर ही कई अन्य चीजों के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- कॉफी में डालें सिर्फ ये 1 चीज, दोगुना हो जाएगा स्वाद; होंगे 5 बेहतरीन फायदे

एलोवेरा

सर्दियों में हवा में मौजूद नैचुरल नमी से बालों को बचाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो बालों को घना और डैंड्रफ फ्री बनाने में आपकी मदद करता है।

Advertisement

तेल से करें मालिश

सर्दियों में ठंडी हवा के कारण स्कैल्प ड्राई हो जाती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में स्कैल्प को हाइड्रोजन देना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए स्कैल्प में सप्ताह में कम से कम 3 बार तेल से मालिश जरूर करें। तेल मालिश करने से बालों का टूटना, गिरना और ड्राइनेस की समस्या कम हो सकती है।

केले का करें प्रयोग

अगर आपके बाल रूखे हैं, तो ऐसे में आप अपने बालों के लिए केले का प्रयोग कर सकते हैं। केले में कई तरह कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके बालों के देखभाल के लिए अच्छा माने जाते हैं।

गुलाब जल

गुलाब जल भी आपके बालों के ड्राईनेस को कम करता है। सर्दियों में आप अपने स्कैल्प पर थोड़ा सा गुलाब जल लगाकर मालिश करें, क्योंकि यह रूखे बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

ये भी पढ़ें- अदरक में छिपे हैं कई तरह के गुण, ये करता है बालों की कई समस्याओं को दूर

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Beauty TipsHair Care tipshealth tipsLifestylelifestyle news
Advertisement
Advertisement