खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ये 2 रत्न हैं जून में जन्मे व्यक्तियों के लिए लकी, धारण करने से मिलता अपार धन और प्रतिष्ठा

June Month Lucky Gemstone: ज्योतिष शास्त्र की विशेष शाखा रत्न शास्त्र के अनुसार हर माह का अपना रत्न होता है, जो उस माह में जन्मे व्यक्तियों के लिए लकी होता है। इस शास्त्र के अनुसार, जून माह के लिए दो रत्न लकी होते हैं। आइए जानते हैं, ये दोनों रत्न कौन-से हैं और इनकी विशेषताएं क्या हैं?
08:57 PM Jun 06, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

June Month Lucky Gemstone: रत्न शास्त्र के अनुसार, हर महीने का अपना रत्न होता है, जिसे उस माह में जन्मे व्यक्तियों के लिए शुभ माना जाता है। माह के अनुसार रत्न धारण से व्यक्ति अपने जीवन में हर क्षेत्र में सफतला प्राप्त करता है। स्वास्थ्य उत्तम रहता है, आर्थिक संकट दूर हो जाते हैं, करियर की बाधाएं दूर हो जाती हैं, सामाजिक जीवन में प्रतिष्ठा प्राप्त होती है और लव लाइफ काफी अच्छी रहती है।

Advertisement

जून माह के जन्म रत्न

ज्योतिष शास्त्र की शाखाओं में रत्न शास्त्र को काफी महत्व प्राप्त है। इस शास्त्र के अनुसार, जून माह के दो रत्न हैं: मोती (Pearl) और मूनस्टोन (Moonstone)। इस माह के इन दोनों रत्नों को इस माह में जन्मे व्यक्तियों को पहनने की विशेष सलाह दी जाती है। कहते हैं, इस माह में जन्मे व्यक्तियों के लिए ये दोनों रत्न हर प्रकार की मुश्किलों के लिए इम्यूनिटी की तरह काम करते हैं।

मोती और मूनस्टोन के विशेषताएं

मोती को शांति, समृद्धि और सौभाग्य का रत्न माना जाता है। इस रत्न को प्रेम, करुणा और दयालुता प्रतीक भी माना गया है। अपनी सुंदरता और कोमलता के लिए प्रसिद्ध यह रत्न सफेद, गुलाबी, पीला, नीला और काले रंग होता है, हालांकि सफेद मोती सबसे अधिक शुभ माना गया है। जहां तक मूनस्टोन की बात है, तो यह रत्न भी जून में पैदा होने वाले लोगों के लिए एक उपयुक्त रत्न है। मान्यता है कि इसे धारण करने से जीवन में शांति, अंतर्ज्ञान और भावनात्मक संतुलन आता है।

मोती और मूनस्टोन धारण करने के तरीके

मोती और मूनस्टोन दोनों को धारण करने के लिए चांदी धातु को सबसे उत्तम माना जाता है। इसे अक्सर अंगूठी, हार, झुमके और कंगन में जड़कर धारण किया जाता है। इन दोनों रत्नों को शुभ मुहूर्त में धारण करने से अपार धन और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है। हालांकि, मोती और मूनस्टोन दोनों ही जून में पैदा होने वाले लोगों के लिए उत्तम रत्न हैं, लेकिन इसे धारण करने से पहले अनुभवी और योग्य ज्योतिष या पंडित से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Advertisement

ये भी पढ़ें: केतु जैसा घातक है नेपच्यून ग्रह, लग सकती ड्रग्स की लत; जानें ज्योतिष महत्व और लाइफ पर असर

ये भी पढ़ें: हो सकती है बेवजह बदनामी, धन हानि, एक्सीडेंट… सप्ताह के 3 दिन नए कपड़े पहनने के लिए होते हैं अशुभ

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
moonstone benefitspearlsRatna
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement