चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

साइबर फ्रॉड के खिलाफ CBI का 'ऑपरेशन चक्र', पूरे देश में 105 लोकेशन पर छापेमारी जारी

07:22 PM Oct 04, 2022 IST | Om Pratap
Advertisement

नई दिल्ली: साइबर फ्रॉड के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और राज्य पुलिस की टीम का बड़ा एक्शन जारी है। मंगलवार शाम देशभर के करीब 105 स्थानों पर सीबीआई की छापेमारी जारी है।

Advertisement

अभी पढ़ें Breaking: वडोदरा में ऑटो व ट्रक की टक्कर, 7 की मौत और सात घायल

सीबीआई देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस के साथ पूरे भारत में लगभग 105 स्थानों पर तलाशी अभियान चला रही है। इस अभियान को ‘ऑपरेशन चक्र’ का नाम दिया गया है। बताया जा रहा है कि अब तक की छापेमारी में भारी मात्रा में डिजिटल एविडेंस, 1.5 करोड़ रुपये नकद और 1.5 किलो सोना बरामद हुआ है।

Advertisement

बताया जा रहा है कि एफबीआई और इंटरपोल से मिले इनपुट के आधार पर सीबीआई ने ये छापेमारी की है। एफबीआई और इंटरपोल के अलावा ऑस्ट्रेलिया और कनाडा से भी सीबीआई को इनपुट मिला था। जानकारी के मुताबिक, 105 लोकेशन में से कई कॉल सेंटर्स पर भी सीबीआई ने छापेमारी की है।

एफबीआई ने इंटरपोल से शिकायत की थी कि भारत में कुछ कॉल सेंटर अमेरिका में लोगों को उनके पैसे के बारे में फर्जी कॉल करके धोखा दे रहे हैं। इसके बाद कुल 105 लोकेशन में से सीबीआई की टीम 87 जगहों पर जबकि राज्य पुलिस 18 जगहों पर तलाशी ले रही है।

अभी पढ़ें गुजरात के खेड़ा में नवरात्रि समारोह के दौरान पथराव, 11 लोग हिरासत में

टीम दिल्ली में पांच जगहों पर छापेमारी के अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान, असम और कर्नाटक में भी छापेमारी की गई है। सीबीआई की ये जांच राजस्थान के राजसमंद में एक कॉल सेंटर बस्ट से जुड़ी है। कॉल सेंटर से 1 किलो से अधिक सोना और करोड़ों रुपये कैश बरामद किए गए हैं।

अभी पढ़ें   देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(insider-gaming.com)

Advertisement
Tags :
CBI raid cyber fraudCyber fraud raids
Advertisement
Advertisement