whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

UP News: अयोध्या में लता मंगेशकर चौक बनकर तैयार, PM ने किया याद, CM थोड़ी देर में करेंगे उद्घाटन

11:35 AM Sep 28, 2022 IST | Naresh Chaudhary
up news  अयोध्या में लता मंगेशकर चौक बनकर तैयार  pm ने किया याद  cm थोड़ी देर में करेंगे उद्घाटन

New Delhi/UP News: भारत रत्न से सम्मानित और स्वर कोकिला स्वर्गीय लता मंगेशकर का 28 सितंबर को 93वां जन्मदिन है। इस विशेष मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर खुशी जताई कि आज उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक चौक का नाम लता मंगेशकर जी के नाम पर रखा जाएगा। बता दें कि धर्म नगरी अयोध्या में 14 टन वजनी वीणा को यहां स्थापित किया गया है। प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ इसका उद्घाटन करेंगे।

Advertisement

अभी पढ़ें Breaking: लखीमपुर खीरी में भीषण सड़क हादसा, बस-ट्रक की टक्कर में 8 की मौत, 25 से ज्यादा घायल

Advertisement

पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने लिखा कि लता दीदी को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूं। बहुत कुछ है जो मुझे याद है… अनगिनत बातचीत, जिसमें वह स्नेह बरसाती थीं। मुझे खुशी है कि आज अयोध्या में एक चौक का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा। यह भारत की सबसे महान शख्सियतों में से एक को श्रद्धांजलि है।

Advertisement

अभी पढ़ें UP में मदरसा शिक्षा परिषद का बड़ा फैसला, अब छह घंटे चलेंगे मदरसे, दुआ और राष्ट्रगान से होगी शुरुआत

सीएम योगी ने की थी लता मंगेशकर चौक की घोषणा

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत रत्न सम्मान होने के बाद अयोध्या में नया घाट चौक का नाम लता मंगेशकर जी के नाम पर रखने का फैसला किया था। लता मंगेशकर की तबीयत खराब होने के कारण 6 फरवरी को उनका निधन हो गया था। जिसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसकी घोषणा की। इसी के तहत उत्तर प्रदेश के अयोध्या में चौराहे पर 14 टन वजनी, 40 फीट लंबी और 12 मीटर ऊंची वीणा स्थापित की गई है।

राम सुतार ने बनाई है वीणा की प्रतिमा

जानकारी के मुताबिक पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित राम सुतार ने यह विशालकाय वीणा बनाई है। 28 सितंबर, 1929 को जन्मीं लता मंगेशकर ने 1942 में 13 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत की थी। सात दशकों के करियर में उन्होंने एक हजार से अधिक हिंदी फिल्मों के लिए गाने रिकॉर्ड किए। उन्होंने 36 से अधिक क्षेत्रीय, भारतीय और विदेशी भाषाओं में भी गाने रिकॉर्ड किए। उन्हें ‘क्वीन ऑफ मेलोडी’ और ‘भारत की कोकिला’ के रूप में जाना जाता है।

अभी पढ़ें प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो