खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या आपको अपने दिल की खबर है? शराब और सिगरेट पीने वाले जरूर पढ़ें

Tips for Healthy Heart : अगर आप शराब या सिगरेट पीते हैं और नींद पूरी नहीं ले पाते तो आपका दिल खतरे में है। यह बात एक सर्वे में सामने आई है। अमेरिकी रिसर्च के मुताबिक 10 में से 3 लोगों को शराब, सिगरेट और कम नींद के नुकसान ही नहीं पता।
03:14 PM Apr 23, 2024 IST | Rajesh Bharti
दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए लाइफस्टाइल सही रखें
Advertisement

Tips for Healthy Heart : अमेरिका के एक हॉस्पिटल El Camino Health की ओर से किए गए एक सर्वे में सामने आया है कि 10 से 3 लोगों को नहीं पता कि शराब और सिगरेट पीने और कम सोने के क्या नुकसान हो सकते हैं। सर्वे के मुताबिक 32 फीसदी लोगों को शराब पीने से होने वाले नुकसान और 27 फीसदी लोगों को सिगरेट पीने से होने वाले नुकसान के बारे में नहीं पता। वहीं 27 फीसदी लोग नींद पूरी न लेने के नुकसान भी नहीं जानते। इस कारण ऐसे लोगों के दिल की परेशानियां बढ़ रही हैं। वहीं सर्वे के मुताबिक 68 फीसदी लोगों को अकेलेपन में रहने के नुकसान भी नहीं पता। अकेलापन भी दिल की बीमारियों को न्यौता देता है।

Advertisement

भारत में भी स्थिति अच्छी नहीं

दिल से जुड़ी बीमारियों के मामले में भी भारत में भी स्थिति अच्छी नहीं है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 में 32 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हार्ट अटैक से हुई थी। वहीं एक साल पहले 2021 में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या करीब 28 हजार थी।

दिल को दुरुस्त रखने के लिए शराब से दूर रहें

इन 5 तरीकों से दिल को रखें दुरुस्त

1. टेंशन लेने से बचें: टेंशन और स्ट्रेस दिल को बीमारी को बढ़ाती हैं। साथ ही इससे काम करने की भी क्षमता कम होती है। इसलिए टेंशन न लें। अगर टेंशन लेंगे तो यह स्ट्रेस में बदल जाएगा और दिल की बीमारी पैदा कर देगा। टेंशन से बचने के लिए दिन में कम से कम 10 मिनट मेडिटेशन करें।

Advertisement

2. नींद पूरी करें: हर शख्स को दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे जरूर सोना चाहिए। बेहतर होगा कि यह नींद लगातार हो यानी बीच में टूटे न। अगर किसी कारण से रात में नींद पूरी नहीं ले पा रहे हैं तो दिन में 10 से 15 मिनट की पावरनैप जरूर लें।

3. एक्सरसाइज करें: रोजाना कम से कम 30 मिनट से 1 घंटे तक एक्सरसाइज करें। अगर एक्सरसाइज के लिए समय नहीं है तो 20 मिनट की ब्रिक्स वॉक जरूर करें। इससे दिल तेजी से काम करता है और शरीर में ब्लड तेजी से फ्लो होता है।

4. शराब और सिगरेट से बचें: शराब और स्मोकिंग से दूर रहें। शराब से जहां लिवर पर असर पड़ता है जो दिल को प्रभावित करता है। वहीं स्मोकिंग से फेफड़ों की क्षमता कम होती जाती है जिससे फेफड़े कमजोर हो जाते हैं। जब फेफड़ों से ही कम मात्रा में खून और ऑक्सीजन दिल में पहुंचेगी तो दिल पूरी क्षमता से काम नहीं कर पाएगा। इससे दिल भी कमजोर होने लगता है।

5. चिकनाई वाले खाने से परहेज रखें: ऐसे खाने से दूर रहें जिसमें चिकनाई या फैट ज्यादा हो। इसके लिए ज्यादा ऑइली चीजें भी न खाएं। ज्यादा चिकनाई वाली चीजें शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती हैं। इससे फैट खून की नलियों में जमा होने लगता है और फिर यह दिल को परेशान करता है।

यह भी पढ़ें : खाने से तुरंत दूर करें ये 5 चीजें, दिल कहेगा- वाह! क्या बात है…

योग भी फायदेमंद

दिल की सेहत सही बनी रहे, इसके लिए योग करें। हाल ही में हुई Indian Council of Medical Research (ICMR) की एक रिसर्च के अनुसार, हार्ट फेलियर से बचने के लिए योग करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इन योग में ताड़ासन, वृक्षासन, पादांगुष्ठासन, सेतुबंधासन, भुजंगासन, पश्चिमोत्तानासन आदि प्रमुख हैं।

Advertisement
Tags :
avoid heart diseaseHeart AttackLifestyle
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement