चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मशहूर एक्ट्रेस की Dementia से हुई मौत, जानिए इस बीमारी के शुरुआती 7 संकेत

Kanakalatha Death Reason: मलयालम एक्ट्रेस कनकलता का निधन हो गया है। अभिनेत्री काफी लंबे समय से डिमेंशिया की बीमारी से जूझ रही थीं। आखिर इस बीमारी के शुरुआती दौर में क्या-क्या हो सकता है, जानिए। 
05:26 PM May 07, 2024 IST | Deepti Sharma
डिमेंशिया के चेतावनी संकेत Image Credit: Freepik
Advertisement

Kanakalatha Death Reason: टीवी से लेकर मलयालम फिल्मों की मशहूर अदाकारा कनकलता का निधन हो गया है। आपको बता दें, अदाकारा को 3 सालों से नींद न आने की दिक्कत से परेशान थीं।

Advertisement

उन्हें डिमेंशिया की बीमारी थी। इसके चलते उनका दिमाग सिकुड़ने लगा था, जिसका एमआरआई करने के बाद पता चला था। आखिर ये डिमेंशिया की बीमारी कितनी खतरनाक है और इसकी शुरुआत होने पर लक्षण कैसे दिखते हैं। आइए जानें..

डिमेंशिया क्या है?

डिमेंशिया एक सिंड्रोम है और ये सब लक्षण दिमाग से जुड़े होते हैं, इसे मनोभ्रंश के नाम से भी जाना जाता है| डिमेंशिया की बीमारी बढ़ती उम्र में ज्यादा देखी जाती है। इसमें कई तरह के लक्षण हो सकते हैं- जैसे- याददाश्त की समस्या, सोचने और समझने की क्षमता में कमी, समय और स्थान का ध्यान न रहना, हिसाब करने में दिक्कत, सीखने में दिक्कत, भाषा और सही डिसीजन लेने की कैपेसिटी में कमी आ सकती है।

डिमेंशिया के शुरुआती लक्षण

डिमेंशिया से कैसे करें बचाव 

डिमेंशिया एक गंभीर न्यूरोलॉजिकल कंडीशन है जिसमें दिमाग की सेल्स डैमेज होती हैं, जो उनकी सोचने, याद रखने और व्यवहार पर असर करता है। इसका कोई सटीक इलाज नहीं है, लेकिन कुछ उपाय डिमेंशिया से बचाव में मदद कर सकते हैं..

Advertisement

हेल्दी लाइफस्टाइल

हेल्दी डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज, भरपूर नींद डिमेंशिया से बचाव में मदद मिलती है।

तनाव को मैनेज करना 

चिंता, तनाव और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें, जो डिमेंशिया के रिस्क को कम कर सकता है।

मानसिक और शारीरिक गतिविधियां

समय-समय पर मानसिक और शारीरिक गतिविधियों का समय समय पर करना डिमेंशिया के लक्षणों को कम कर सकता है।

मेंटल सपोर्ट

कई ऑर्गेनाइजेशन ऐसी हैं, जो व्यक्ति को सामाजिक और मानसिक तौर पर एक्टिव रखती हैं और इस बीमारी को मैनेज करने में हेल्प करती हैं।

रूटीन 

दिनचर्या में रूटीन को बनाए रखना, जैसे समय पर सोना, भोजन और गतिविधियों का समय तय करने से काफी मदद मिलती है। अगर आप या आपके परिवार में किसी को डिमेंशिया के लक्षण महसूस होते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें और सलाह करें।

ये भी पढ़ें- बन गई ‘All In One’ वैक्सीन, सभी तरह के कोरोना पर करेगी काम!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
dementiaDementia Symptomshealth newsKanakalatha
Advertisement
Advertisement