चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

एयर फ्रायर Vs डीप फ्रायर: सेहत के लिए हेल्दी ऑप्शन क्या? जानें फैक्ट, साइड इफेक्ट

Air Fryer Vs Deep Fryer: आजकल एयर फ्रायर काफी फेमस हैं। हर कोई इसे हेल्दी ऑप्शन के रुप में देख रहे हैं, लेकिन  डीप या एयर फ्रायर कैसे हमारी सेहत के लिए हेल्दी हो सकता है और दोनों में कौन ज्यादा बेहतर हो सकता है, आइए जान लेते हैं।  
04:46 PM Jun 23, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Air Fryer Vs Deep Fryer: अगर ज्यादा तला-भुना खाते हैं, तो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। खासतौर आप अपनी सेहत को लेकर बहुत सतर्क हैं, तो कई बीमारियों से बचाव हो सकता है।  ऐसे में अगर आप खाने को डीप फ्राइंग और एयर फ्रायर करते हैं, तो सबसे पहले जान लें, दोनों दोनों में आपके लिए कौन सा बेहतर है। क्या ज्यादा हेल्दी रहेगा? आइए जान लेते हैं..

Advertisement

एयर फ्रायर और डीप फ्रायर दोनों में अंतर

डीप फ्रायर में तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे शरीर में कैलोरी बढ़ सकती है और आपको कोलेस्ट्रोल के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है। ये सारी चीजें दिल की बीमारियों की और इशारा करने लगती है। डीप फ्रायर में टाइम ज्यादा लगता है और यह सेहत के लिए ऑप्शन हेल्दी नहीं है। वहीं, एयर फ्रायर एक इलेक्ट्रॉनिक टूल्स हैं। इसमें डाइट में मौजूद पानी को गर्म करके फ्राई करते हैं। इसमें आसानी से खाना पक जाता है। इसके साथ ही इसमें कम कैलोरी पाई जाती है। देखा जाए तो यह डीप फ्राई के मुकाबले एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है।

एक्सपर्ट क्या कहते हैं? 

एयर फ्रायर डीप फ्रायर की तुलना में खाने को आसानी से बनाता है। एयर फ्रायर में डाइट के अंदर के पानी से ही चीजों को पकाया जाता है। इसलिए इसमें कैलोरी और ज्यादा फैट की समस्या कम पाई जाती है, लेकिन, एयरफ्रायर में बना खाना डीप फ्राई में तैयार खाने की तरह क्रिस्पी नहीं बन पाता है।

एक्सपर्ट के अनुसार, दोनों में एयर फ्रायर ज्यादा हेल्दी साबित हो सकता है। जबकि, खाना  बनाने के लिए ये दोनों ही चीजें यूज नहीं करनी चाहिए। क्योंकि दोनों के अपने ही नुकसान होते हैं। इससे कई बार डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें-  कम पानी पीने से किडनी स्टोन का खतरा कितना ज्यादा? किन बातों का रखें ख्याल

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement