होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

रिसर्च में बादाम को लेकर चौंकाने वाला खुलासा, ड्राई फ्रूट खाने से दूर होंगी ये बीमारियां

Almond For Heart and Diabetes: बादाम सेहतमंद नट्स में माना जाने वाला नट है। बादाम खाने के कई लाभ हैं। बादाम शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करता है। एक नई रिसर्च में बादाम को हार्ट और डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद बताया गया है। जानिए इस बारे में सब कुछ।
01:21 PM Sep 22, 2024 IST | Namrata Mohanty
Almond For Heart and Diabetes
Advertisement

Almond For Heart and Diabetes: बादाम के गुणों के बारे में सब लोग जानते हैं। बादाम एक सेहतमंद नाश्ता माना जाता है, जिसे आप सुबह या शाम के समय अपनी भूख मिटाने के लिए खा सकते हैं। बादाम का रोजाना सेवन शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बैलेंस करता है। बादाम वजन घटाने में भी सहायक है। बादाम खाने से हार्ट हेल्थ बेहतर होती है। एक नई रिसर्च के अनुसार, बादाम को डायबिटीज तथा हार्ट हेल्थ दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बताया गया है। इस रिसर्च के अनुसार, लोगों को अपनी डेली डाइट में बादाम को जरूर शामिल करना चाहिए। चलिए जानते हैं इस बारे में।

Advertisement

भारत में डायबिटीज के बढ़ते मामले

देश में मधुमेह के मरीजों की कमी नहीं है। हाल ही में एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन के बाद भारत एकमात्र देश है जहां डायबिटीज के सबसे ज्यादा मरीज हैं। भारत में यह संख्या हर साल बढ़ रही है। ICMR की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश के लगभग 1.4% लोग डायबिटीज के शिकार हैं और 15-16 % लोग प्री-डायबिटिक हैं, यानी डायबिटीज की रेंज से थोड़ा कम।

ये भी पढ़ें – ये 7 संकेत बताएंगे आप हेल्दी है या नहीं? जानें अपना हेल्थ स्टेटस

हार्ट डिजीज में भी आगे भारत!

सिर्फ डायबिटीज ही नहीं, भारत दिल की बीमारियों में भी काफी आगे है। यहां हृदय रोगों के जोखिम ऐसे हैं जैसे कॉमन फ्लू। रिसर्च के अनुसार, डायबिटीज और हार्ट के मरीज शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों को ज्यादा प्रभावित कर रहे हैं। इन दोनों बीमारियों के लिए बादाम को फायदेमंद माना गया है।

Advertisement

बादाम है फायदेमंद

बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बादाम में प्रोटीन, गुड मोनोअनसैचुरेटेड फैट, लो शुगर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन-ई होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करता है, साथ ही कोरोनरी डिजीज (दिल की धमनियों वाला रोग) से होने वाले खतरे को भी कम कर सकता है। रिसर्च के अनुसार, रोजाना एक मुट्ठी बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है। वजन नियंत्रण में भी बादाम खाना फायदेमंद है। इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए रिसर्चर्स ने बादाम को डायबिटिक और हार्ट फ्रेंडली माना है।

रिसर्चर्स के अनुसार, कैसे खाएं बादाम?

हेल्थ रिसर्चर्स के मुताबिक, आपको रोजाना बादाम खाने हैं। इन्हें अपने आहार में शामिल करने का सबसे सही तरीका है सुबह नाश्ते में खाना। बादाम को रातभर पानी में भिगोकर सुबह ओट्स के साथ खा सकते हैं। आप बादाम का दूध भी पी सकते हैं।

ये भी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
benefits of Almonddiabetes controlHealth News In HindiHeart healthimprove cardiovascular health
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो