होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

रोजाना खाली पेट पिएं 1 गिलास आंवला चिया वाटर, शरीर को मिलेंगे अनगिनत लाभ

Amla Chia Water Benefits: सुबह की शुरुआत किसी हेल्दी ड्रिंक से हो तो उससे बेहतर और क्या होगा। आंवला और चिया सीड्स, दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं रोजाना सुबह खाली पेट 1 गिलास आंवला चिया सीड्स वाटर पीने से शरीर को क्या-क्या लाभ मिलेंगे।
09:17 AM Oct 11, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Amla Chia Water Benefits: अपने दिन की शुरुआत 1 गिलास आंवला और चिया सीड्स वाले पानी से करना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आंवला, जिसे भारत में एक आयुर्वेदिक फल भी माना जाता है, पोषक तत्वों का भंडार है। जबकि चिया के बीज फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ये दोनों चीजें साथ मिलकर एक हेल्दी स्वादिष्ट ड्रिंक बन जाती हैं। इस ड्रिंक को पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। इससे पाचन क्रिया, स्किन से लेकर इम्यूनिटी तक में सुधार होता है। आइए जानते हैं इस रिफ्रेशिंग ड्रिंक को सुबह-सुबह पीने से क्या फायदा होगा।

Advertisement

आंवला चिया वाटर पीने के हैं ये 5 लाभ

1.इम्यूनिटी

आंवला अपने इम्यूनिटी वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है। सुबह इस ड्रिंक को पीने से आपका इम्यून सिस्टम रोजाना होने वाले रोगों से लड़ने के लिए तैयार करता है। इस ड्रिंक को पीने से आप पूरे दिन स्वस्थ और ऊर्जावान बने रहते हैं।

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: ग्लोइंग और चमकदार स्किन के लिए रोजाना पिएं ये डिटॉक्स वाटर, जानें बनाने का तरीका

Advertisement

2.पाचन क्रिया में सुधार

चिया सीड्स फाइबर का बढ़िया सोर्स हैं, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है। चिया के बीजों को पानी में भिगोने से फाइबर की मात्रा बढ़ती है। ऐसे में यह ड्रिंक आपके पाचन को स्वस्थ बनाने में मदद करती है। यह ड्रिंक कब्ज, सूजन और पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है।

3.हेल्दी स्किन और बाल

आंवला और चिया सीड्स, दोनों ही ग्लोइंग त्वचा और मजबूत बालों में अपना योगदान देते हैं। आंवला में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। चिया सीड्स एजिंग के साइन्स को भी कम करते हैं और स्किन को जवां बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, चिया सीड्स और आंवला में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-सी बालों को भी पोषण देते हैं। ये नए और हेल्दी बालों की ग्रोथ में भी मदद करते हैं।

4.वेट लॉस में सहायक

अगर आप अपना वजन घटाना या नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आंवला और चिया सीड्स का पानी पी सकते हैं। चिया में मौजूद हाई फाइबर आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा, जिससे खाने की इच्छा कम होती है। आंवला मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बनाता है। ये वजन घटाने में आपकी मदद करता है। इस ड्रिंक को पीकर अपनी सुबह की शुरुआत करें। यह ड्रिंक वेट मैनेजमेंट में आपकी भरपूर मदद करेगा।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

5.हाइड्रेशन

अच्छी सेहत के लिए शरीर का हाइड्रेटेड रहना जरूरी है, और चिया सीड्स वाटर शरीर में लिक्विड बनाए रखने में बेहतरीन काम करता है। इस हाइड्रेटिंग ड्रिंक के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करने से आप अपने दिन की शुरुआत ताजगी के साथ करेंगे, जिससे शरीर में हाइड्रेशन का स्तर बेहतर होता है।

कैसे बनाएं आंवला चिया वाटर?

इसे बनाने के लिए आपको 1 आंवला के छोटे-छोटे टुकड़े करने होंगे। अब 1 गिलास साफ पानी में इन टुकड़ों को मिलाकर 1 चम्मच चिया सीड्स डाल दें। इस पानी को रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह खाली पेट पिएं।

ये भी पढ़ें-  Garlic Benefits: पुरुषों के लिए वरदान है लहसुन! कैसे करें डाइट में शामिल, जानें फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
amla ayurvedicAmla Benefitsbenefits of chia seedsHealthy Drinklifestyle news in hindimorning drinks
Advertisement
Advertisement