खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बरसात के मौसम में आपकी इम्यूनिटी भी हो जाती है कमजोर? ये 6 ड्रिंक्स हैं मददगार

Ayurvedic Drinks For Boosting Immunity: मानसून में डेली अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए खाली पेट सुबह इन आयुवेदिक ड्रिंक्स को पी सकते हैं। इन ड्रिंक्स को पीने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ-साथ कई बीमारियां दूर रहती हैं।
05:00 PM Jul 13, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Ayurvedic Drinks For Boosting Immunity: मानसून की दस्तक के बाद लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन इस दौरान कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ा है। क्योंकि बदलते मौसम में अक्सर इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और ज्यादातर बीमार होने लगते हैं। इसलिए संक्रमण और अलग-अलग तरह की बीमारियों से बचाव करने के लिए आपकी इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए। इसके लिए जरूरी है आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बनी कुछ ड्रिंक्स अपनी डाइट में शामिल करें।

Advertisement

तुलसी चाय

तुलसी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। यह चाय तनाव को कम करने, रेस्पिरेटरी हेल्थ में सुधार करने और पाचन को ठीक रखता है।

आंवला जूस

आंवला विटामिन सी के सबसे समृद्ध सोर्स में से एक है, जो एक मजबूत इम्यूनिटी और संक्रमणों से लड़ने के लिए जरूरी है। यह डिटॉक्सिफिकेशन में भी सहायता करता है, स्किन हेल्थ में सुधार करता है और डाइजेशन प्रोसेस को बढ़ाता है।

Advertisement

अश्वगंधा दूध

अश्वगंधा एक एडाप्टोजेन है जो शरीर को तनाव से निपटने में मदद करता है, जिससे इम्यूनिटी बेहतर हो सकती है। यह मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं को भी ठीक करता है, चिंता को कम करता है और फिजिकल स्टैमिना को बढ़ाता है।

नींबू और शहद का पानी

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और शहद में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो मिलकर इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं। यह ड्रिंक हाइड्रेशन को भी बढ़ावा देता है, पाचन में सहायता करता है और नेचुरल एनर्जी को बढ़ाता है।

दालचीनी चाय

दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने, दिल की सेहत को बेहतर बनाने और पाचन में सहायता करने में भी मदद करता है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी में करक्यूमिन नामक कंपाउड होता है, जिसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। हल्दी वाला दूध पाचन में सुधार, सूजन को कम करने के साथ-साथ नींद की समस्या को दूर करता है।

ये भी पढ़ें-  खांसी भी कभी-कभी हो सकती है खतरनाक, एक महिला की आंतें फटीं और शरीर से बाहर आईं

Advertisement
Tags :
health newsimmunity boost tipsMonsoon Health Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement